नई जनरेशन में इसी साल पेश होगी शानदार Toyota Innova Hycross, मिलेगा हाइब्रिड इंजन!

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 26, 2022 | 23:15 IST

टोयोटा इंडिया इसी साल दिवाली के आस-पास नई जनरेशन इनोवा क्रिस्टा हाइक्रॉस से पर्दा हटा सकती है जो हाइब्रिड इंजन के साथ आ सकती है. कंपनी इस MPV को पहले से भी ज्यादा आकर्षक अंदाज में पेश करने वाली है.

Toyota New Generation Innova Crysta Hycross
अनुमान लगाया जा रहा है कि नई जनरेशन MPV को इनोवा क्रिस्टा हाइक्रॉस नाम से लॉन्च किया जाएगा (Image Credit: Toyota) 
मुख्य बातें
  • जल्द आ रही नई टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
  • MPV के नाम में अब जुड़ेगा हाइक्रॉस
  • दिवाली के आस-पास हटेगा इससे पर्दा

New Generation Innova Crysta Hycross: जापान की कार निर्माता टोयोटा की Innova Crysta MPV भारत में ग्राहकों के बीच काफी पॉपुलर है. कंपनी 16 अगस्त को देश में नई अर्बन क्रूजर हाइराइडर एसयूवी लॉन्च करने वाली है जिसके बाद 2022 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का नंबर आएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि नई जनरेशन MPV को इनोवा क्रिस्टा हाइक्रॉस नाम से लॉन्च किया जाएगा और त्योहारों के सीजन में इसका डेब्यू किया जाएगा. नया मॉडल संभवतः इसी साल के अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक भारत में लॉन्च की जा सकती है, इसे ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च किया जा सकता है. 

मिलेगा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन! 

अर्बन क्रूजर हाइराइडर की तर्ज पर नई जनरेशन इनोवा क्रिस्टा हाइक्रॉस को भी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है. इसकी बिक्री मौजूदा इनोवा क्रिस्टा के साथ की जाएगी. जहां इनोवा का मौजूदा मॉडल लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस पर आधारित होगा, वहीं नई जनरेशन इनोवा को मोनोकॉक फ्रेम पर तैयार किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि ये MPV टोयोटा के ग्लोबल टीएनजीए-सी या फिर जीए-सी प्लेटफॉर्म पर बनाई जा रही है. अनुमान ये भी है कि नई इनोवा मौजूदा मॉडल के मुकाबले 100 मिमी लंबे व्हीलबेस के साथ आएगी. 

ये भी पढ़ें : टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर अगले महीने भारत में की जाएगी लॉन्च, दमदार है नई SUV

नई वेलोज MPV से प्रेरित डिजाइन! 

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की नई जनरेशन का डिजाइन नई वेलोज MPV से प्रेरित हो सकता है. मौजूदा मॉडल के मुकाबले वजन में नई जनरेशन मॉडल हल्का होगा. पावरट्रेन पर नजर डालें तो 2022 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा हाइक्रॉस् के साथ 2.0-लीटर का पेट्रोल हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इस इंजन के साथ घरेलू तौर पर तैयार किया गया नया टीएचएस 2 हाइब्रिड सिस्टम दिया जाने वाला है. इस सिस्टम में दो मोटर वाला सेटअप लगा है जो ताकत देने के अलावा इसे ईंधन के मामले में किफायती भी बनाता है. बता दें कि नई इनोवा क्रिस्टा के साथ डीजल इंजन पेश नहीं किया जाएगा. 

अगली खबर