User Car guide: पुरानी कार खरीदते समय कभी न करें ये गलतियां, जरूर रखें इन बातों का ख्‍याल

ऑटो
अभिषेक निगम
Updated Jun 13, 2020 | 16:05 IST

Used Car Guide: कोरोना वायरस महामारी ने भारत में उपयोग की गई कारों की लोकप्रियता बढ़ाई है। अगर आप भी ऐसी कार खरीद रहे हैं तो ये गलतियां न करें। इन बातों का रखें विशेष ध्‍यान।

used car guide: mistakes to avoid buying pre owned car
पुरानी कार खरीदते समय नहीं करें ये गलतियां 
मुख्य बातें
  • सेकंड हैंड कार खरीदते समय इन बातों का खास ख्‍याल रखें
  • कार खरीदते समय उसकी पूरी जांच करा लें ताकि बाद में कोई तकलीफ न हो
  • कार खरीदते समय रकम कैसे चुकाएंगे, इसकी योजना भी तैयार करें

उपयोग की गई कार, जिसे पूर्व मालिकाना हक वाली कार या फिर सेकंड हैंड कार के नाम से भी जाना जाता है, कोरोना वायरस महामारी के थमने के बाद भारत में इसकी मांग बढ़ती दिख रही है। इसका कारण भी सही है। कोविड-19 संकट के कारण लोगों पर आर्थिक बोझ बढ़ा है क्‍योंकि कुछ लोगों की नौकरी चली गई तो कुछ के वेतन में भारी कटौती हुई और इसके कई अनेक कारण भी हैं। इसके बावजूद समय की सबसे बड़ी मांग है कि आपके पास अपना निजी वाहन हो क्‍योंकि पब्लिक ट्रांसपोर्ट अब इंफेक्‍शन के नजरिए से खतरे से खाली नहीं है। 

तो चलिए सीधे मुद्दे की बात करते हैं। कई लोग निकट भविष्‍य में भारत में उपयोग की गई कार का इस्‍तेमाल करते नजर आ सकते हैं। तो अगर सुरक्षा की दृष्टि से आप भी पुरानी कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इन गलतियों को नहीं करने की ठान लीजिए और साथ ही इन बातों का खास ख्‍याल जरूर रखें ताकि आपके पास एकदम सही गाड़ी आए और इसकी मेंटेनेंस में आपका ज्‍यादा समय बर्बाद न हो।

  1. टेस्‍ट ड्राइव लेना नहीं भूले - हम उपयोग की गई कार की टेस्‍ट ड्राइव लेने की चिंता समझते हैं क्‍योंकि 'क्‍या होगा अगर उन्‍होंने कार सही ढंग से साफ नहीं की है?' वैसे, ये बात जायज तो है, लेकिन हम आपको बताना चाहेंगे कि कार सर्विस के संपर्क में रहिए। ये ब्रांड सुनिश्चित करते हैं कि वाहन ठीक तरह से सैनिटाइज हो और आपकी सुरक्षा का ध्‍यान रखने के लिए इसका पूरा ख्‍याल रखा जाता है। ऐसा कीजिए, ऐसी सर्विस खोजिए जो वाहन को सैनिटाइज करती हो, लेकिन भगवान के लिए टेस्‍ट ड्राइव लेने से नहीं चूके क्‍योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो पता ही नहीं चलेगा कि गाड़ी की हालत कैसी है। आप गाड़ी खरीदने से पहले उसे चलाकर अच्‍छी तरह जांच कर लें ताकि कोई मलाल नहीं रह जाए।

  2. विश्‍वसनीय मैकेनिक से वाहन की जांच कराएं - एक बार फिर आपके पास यहां दो विकल्‍प हैं: या तो आप विश्‍वसनीय पूर्व मालिकाना हक वाली कार सर्विस के संपर्क में रहे या फिर ऐसा मैकेनिक खोजे, जो कार को सही ढंग से जांच ले। उचित इस्तेमाल की गई कार सेवाएं एक व्यापक मूल्यांकन पद्धति को नियोजित करती हैं, जिसे प्रमाणित करने से पहले एक विशेषज्ञ द्वारा आयोजित किया जाता है। और अगर आप अभी भी डबल चेक करना चाहते हैं, तो टेस्ट ड्राइव के लिए मैकेनिक को साथ ले जाएं। मगर आप अगर निजी विक्रेता या फिर सर्विस जो इंस्‍पेक्‍शन मुहैया नहीं कराए, ऐसी जगह से कार खरीद रहे हो अपने विश्‍वसनीय मैकेनिक को साथ लेकर जाएं और वाहन की जांच कराए, भले ही इसके लिए आपको भुगतान क्‍यों नहीं करना पड़े। हम तो आपसे यही कहेंगे कि गाड़ी की अच्‍छी तरह जांच परख करने के बाद ही उसे खरीदने का मन बनाएं।
  3. किस तरह चुकाएंगे रकम - यह मायने नहीं रखता कि आप किससे उपयोग की हुई कार खरीदने का फैसला कर रहे हैं। जरूरी यह है कि आप फैसला करें कि उपयुक्‍त उपयोग की हुई कार खोजने से पहले आप किस तरह रकम चुकाएंगे। आपके पास दो विकल्‍प हैं: पूरा कैश दें या फिर लोन लें। अगर आप लोन लेने का फैसला कर रहे हैं तो ध्‍यान रहे क्‍योंकि इसमें ब्‍याज दर काफी ज्‍यादा लगती है।
  4. वाहन के इतिहास की रिपोर्ट - वाहन इतिहास रिपोर्ट भी प्रक्रिया का महत्‍वपूर्ण भाग है क्‍योंकि इसमें आपको पता चलता है कि वाहन कितना पुराना है। इस कार के पहले कितने मालिक रह चुके हैं। इस कार का लोन इतिहास क्‍या रहा है। क्‍या ये कार कहीं गलत कामों में तो इस्‍तेमाल नहीं हुई आदि। यह बात बहुत महत्‍वपूर्ण है, इसलिए इसका भी विशेष ध्‍यान रखें। और तुरंत गूगल सर्च करने पर उपयोग वाहन इतिहास रिपोर्ट का वादा करने वाली सेवाओं के लिए कई परिणाम आते हैं।

खैर, यह सबसे महत्‍वपूर्ण कदम हैं आपको सुनिश्चित करने के लिए कोई आपको ठग नहीं रहा है। अगर आप उपयोग कार का मूल्‍यांकन करने के लिए गाइड की तलाश कर रहे हैं तो यहां क्लिक करें।

अगली खबर