एक बार चार्ज करें और भूल जाएं.. रेंज से लेकर फीचर्स और सेफ्टी से लेकर कंफर्ट सब में शानदार

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 25, 2022 | 15:54 IST

हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रेंड भारत में आ चुका है. अब मार्केट में आपको कई तरह के इलेक्ट्रिक विकल्प देखने को मिलेंगे और वॉल्वो इस लिस्ट में इजाफा करने वाली है. 26 जुलाई को कंपनी XC40 रिचार्ज देश में लॉन्च करेगी.

Volvo XC40 Recharge Electric SUV Set To Launch
ये वॉल्वो XC40 SUV का इलेक्ट्रिक अवतार है जिसे इस साल की शुरुआत में भारत लाया गया है (Image Credit: Volvo Car India) 
मुख्य बातें
  • 26 जुलाई को लॉन्च होगी नई इलेक्ट्रिक SUV
  • वॉल्वो लेकर आ रही नई XC40 रिचार्ज SUV
  • सिंगल चार्ज में 418 KM तक चलेगी XC40

Volvo XC40 Recharge: इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहन तेजी से चलन में आ रहे हैं और यही वजह है कि किफायती कारों के लिए मशहूर मारुति सुजुकी ने भी हाल में माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन वाली ग्रैंड विटारा मार्केट में पेश कर दी है. अब वॉल्वो कार्स ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 रिचार्ज 26 जुलाई को भारत में लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. इस कार को पिछले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाना तय था, लेकिन कोविड-19 महामारी के बाद इसके लॉन्च को टाल दिया गया. ये वॉल्वो XC40 SUV का इलेक्ट्रिक अवतार है जिसे इस साल की शुरुआत में भारत लाया गया है. 

जल्द शुरू होगी कार की बुकिंग 

वॉल्वो XC40 रिचार्ज को भारत में असेंबल किया जाएगा ताकि इसकी कीमत को मुकाबले के हिसाब से कम रखा जा सके. कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में नई इलेक्ट्रिक कार के लिए बुकिंग शुरू करेगी और त्योहारों के सीजन यानी दिवाली के आस-पास ग्राहकों को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू हो जाएगी. लॉन्च होने के बाद भारतीय मार्केट में इसका सीधा मुकाबला किआ ईवी6 और सेगमेंट की बाकी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों के साथ होने वाला है. 

सिंगल चार्ज में 418 किमी तक चलेगी 

वॉल्वो XC40 रिचार्ज के साथ 78 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया जाएगा जो इसे सिंगल चार्ज में 418 किमी तक रेंज देता है. ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक SUV है जो 408 एचपी ताकत और 660 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है. ये कार 150 किलोवाट के डीसी फास्ट चार्जर को सपोर्ट करती है और 10 से 80 फीसदी चार्ज होने में इसे सिर्फ 33 मिनट का समय लगता है. 

ये भी पढ़ें : Ola ने जारी किया अपनी इलेक्ट्रिक कार का टीजर, कहा बनेगी अब तक की सबसे स्पोर्टी EV

तगड़े फीचर्स से लैस है XC40 रिचार्ज 

वॉल्वो ने नई XC40 रिचार्ज को 12.3-इंच का फुल डिजिटल ड्राइवर्स डिस्प्ले, नया 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो कंपनी ने गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है. इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा जैसे कई अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस कार की अपहोल्स्ट्री को 100 फीसदी लैदर फ्री रखा गया है. 

अगली खबर