सिंगल चार्ज में दिल्ली से पुष्कर पहुंचाएगी ये नई इलेक्ट्रिक कार, महंगे पंट्रोल की झंझट की खत्म

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 05, 2022 | 14:53 IST

Volvo India 26 जुलाई को नई XC40 Recharge Electric SUV लॉन्च करने वाली है जो स्टैंडर्ड XC40 का इलेक्ट्रिक अवतार है. इस कार को सिंगल चार्ज में 418 किमी तक चलाया जा सकता है और ये 33 मिनट में चार्ज हो जाती है.

Volvo XC40 Recharge Electric SUV
ये वॉल्वो XC40 SUV का इलेक्ट्रिक अवतार है जिसे इस साल की शुरुआत में भारत लाया गया है (Photo Credit: Times Now) 
मुख्य बातें
  • Volvo XC40 रिचार्ज 26 जूलाई को होगी लॉन्च
  • सिंगल चार्ज में 418 KM तक चलेगी e-SUV
  • जोरदार फीचर्स से लैस है कार का इंटररियर

New Volvo XC40 Recharge Electric SUV: भारत में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड वाहनों का ट्रेंड तेजी से आ रहा है और इसी राह में मौके का फायदा उठाने के लिए बहुत से वाहन निर्माता नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मार्केट में ला रहे हैं. वॉल्वो कार्स (Volvo Cars) ने भी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार XC40 रिचार्ज (New XC40 Recharge) 26 जुलाई को भारत में लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. इस कार को पिछले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाना तय था, लेकिन कोविड-19 महामारी के बाद इसके लॉन्च को टाल दिया गया. ये वॉल्वो XC40 SUV का इलेक्ट्रिक अवतार है जिसे इस साल की शुरुआत में भारत लाया गया है. 

जल्द शुरू होगी कार की बुकिंग 

वॉल्वो XC40 रिचार्ज को भारत में असेंबल किया जाएगा ताकि इसकी कीमत को मुकाबले के हिसाब से कम रखा जा सके. कंपनी आने वाले कुछ हफ्तों में नई इलेक्ट्रिक कार के लिए बुकिंग शुरू करेगी और त्योहारों के सीजन यानी दिवाली के आस-पास ग्राहकों को इसकी डिलीवरी मिलना शुरू हो जाएगी. लॉन्च होने के बाद भारतीय मार्केट में इसका सीधा मुकाबला किआ ईवी6 और सेगमेंट की बाकी प्रीमियम इलेक्ट्रिक कारों के साथ होने वाला है. 

सिंगल चार्ज में 418 किमी तक चलेगी 

वॉल्वो XC40 रिचार्ज के साथ 78 किलोवाट-आवर बैटरी पैक दिया जाएगा जो इसे सिंगल चार्ज में 418 किमी तक रेंज देता है. ये काफी दमदार इलेक्ट्रिक SUV है जो 408 एचपी ताकत और 660 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करती है. ये कार 150 किलोवाट के डीसी फास्ट चार्जर को सपोर्ट करती है और 10 से 80 फीसदी चार्ज होने में इसे सिर्फ 33 मिनट का समय लगता है. 

ये भी पढ़ें : Volkswagen की ये कार बिना पेट्रोल-डीजल के पहुंचा देगी दिल्ली से कटरा, दिखने में सुपर हॉट

तगड़े फीचर्स से लैस है XC40 रिचार्ज 

वॉल्वो ने नई XC40 रिचार्ज को 12.3-इंच का फुल डिजिटल ड्राइवर्स डिस्प्ले, नया 9.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो कंपनी ने गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है. इसके अलावा वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा जैसे कई अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं. पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इस कार की अपहोल्स्ट्री को 100 फीसदी लैदर फ्री रखा गया है.

अगली खबर