जानें कारों में मिलने वाला 360 डिग्री कैमरा सेटअप क्या है और ये कैसे काम करता है?

ऑटो
साकेत सिंह बघेल
Updated Mar 03, 2022 | 14:52 IST

फोर-व्हीलर इंडस्ट्री में एक फीचर आजकल काफी ट्रेंड में है। ये फीचर 360 डिग्री कैमरा सेटअप वाला है। कुछ साल पहले तक ये फीचर केवल प्रीमियम कार्स में ही देखने को मिलता था। हाालांकि, आजकल कार कंपनियां इस फीचर को लगभग हर सेगमेंट में ऑफर करने लगी हैं।

Photo For Representation
Photo Credit- iStock 
मुख्य बातें
  • पहले तक ये फीचर केवल प्रीमियम कार्स में ही देखने को मिलता था
  • Maruti Suzuki Baleno के टॉप एंड वेरिएंट में भी 360 डिग्री कैमरा सेटअप देखने को मिलता है
  • ये एक काफी महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर है

फोर-व्हीलर इंडस्ट्री में एक फीचर आजकल काफी ट्रेंड में है। ये फीचर 360 डिग्री कैमरा सेटअप वाला है। कुछ साल पहले तक ये फीचर केवल प्रीमियम कार्स में ही देखने को मिलता था। हाालांकि, आजकल कार कंपनियां इस फीचर को लगभग हर सेगमेंट में ऑफर करने लगी हैं। यहां तक कि Maruti Suzuki Baleno के टॉप एंड वेरिएंट में भी 360 डिग्री कैमरा सेटअप देखने को मिलता है। साथ ही Hyundai i20 भी इस फीचर के साथ आती है। 

आपको बता दें कंपनियां 360 डिग्री कैमरा सेटअप का फीचर केवल ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नहीं देती। बल्कि ये एक काफी महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर भी है। इससे लोगों को पार्क करते वक्त आसपास को ठीक देखने में काफी आसानी होती है और किसी संभावित हादसे को रोकने में मदद मिलती है। इस बीच आइए समझते हैं कि क्या होता है 360 डिग्री कैमरा सेटअप और ये कैमरा सिस्टम काम कैसे करता है? 

आनंद महिंद्रा ने सिल्वर मेडलिस्ट दीपा मलिक की गुजारिश को किया पूरा, डिलीवर की ये खास महिंद्रा XUV700

360 डिग्री कैमरा सेटअप कैसे काम करता है? 

360 डिग्री कैमरा सिस्टम दरअसल स्मार्टफोन इंडस्ट्री की तरह सिंगल कैमरा नहीं होता। बल्कि ये कई कैमरे का कॉम्बिनेशन होता है, जिसे कार के चारों तरफ लगाया जाता है। इन्हें सॉफ्टवेयर के जरिए पेयर किया जाता है और ड्राइवर को रियल टाइम आउटपुट दिया जाता है। 

Hero के इस नए इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए लाइसेंस की नहीं होगी जरूरत, जानें कीमत

बेसिक 360 डिग्री कैमरा सेटअप में कम से कम चार कैमरे होते हैं। एक फ्रंट और एक रियर बंपर पर होता है। बाकी के दो कैमरे साइड मिरर्स में मौजूद होते हैं। इन चारों कैमरे के डेटा को सॉफ्टवेयर के जरिए एक साथ क्लब किया जाता है और टॉप एंगल से कार के आसपास का पूरा नजारा दिखाया जाता है। महंगी कारों में आपको बेहतर व्यू के लिए ज्यादा कैमरे भी देखने को मिल सकते हैं। मॉडर्न 360 डिग्री कैमरा सिस्टम काफी बेहतर होते हैं। इन्हें टच स्क्रीन सिस्टम के जरिए मैनुअली मूव भी किया जा सकता है। 

अगली खबर