Rope-way In Bhopal: भोपाल के लोग करेंगे अब रोप-वे से सैर, इन जगहों पर चलेगा पैसेंजर रोप-वे, जानिए प्लान

MP Tourism Department: भोपाल में रोप-वे बनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए रूट का निर्धारण हो चुका है। भोपालवासियों के लिए यह बड़ी खबर है। शहर के ट्रैफिक के झाम से बचाने और टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा यह पहल की जा रही है।

Traffic Free Bhopal
भोपाल में रोप-वे चलाने की बन रही योजना (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • पीडब्ल्यूडी और टूरिज्म विभाग ने रोप-वे रूट का किया आकलन
  • निर्माण का पूरा खर्च केंद्र सरकार की ओर से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देगी
  • भोपाल में कोलार रोड से न्यू मार्केट तक रोप-वे का अधिकतम हिस्सा सड़क के साथ-साथ होगा

Rope-way In Bhopal: राजधानी भोपाल में सड़क पर बढ़ रहे ट्रैफिक के दबाव को कम करने और धार्मिक स्थलों में टूरिस्टों को सीधे पहुंचाने के लिए अब मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में पैसेंजर रोप-वे बनाए जाने की तैयारी है। नेशनल हाईवेज लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट लिमिटेड ने लोकेशन निर्धारित कर दी हैं। इस योजना में भोपाल की तीन लोकेशन हैं। भोपाल के कोलार रोड से न्यू मार्केट, कोकता ट्रांसपोर्ट नगर से नादरा बस स्टैंड वाया गोविंदपुरा इंडस्ट्रियल एरिया तक और वन विहार से खानूगांव तक रोप-वे के रूट बनाए गए हैं। पीडब्ल्यूडी और पर्यटन विभाग ने रोप-वे के रूट का आकलन भी कर लिया है।

भोपाल में रोप-वे के पीछे मुख्य उद्देश्य यहां की सड़कों पर ट्रैफिक जाम को खत्म करना है। रोप-वे के संचालन से भोपाल की सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे। भोपाल वासी शहर में रोप-वे का आनंद ले सकेंगे। बता दें की मध्य प्रदेश के अन्य धार्मिक स्थलों वाले शहरों में भी रोप-वे की योजना लागू की जाएगी।

पैसेंजर ट्रैफिक के मुफीद होगा रोप-वे

मिली जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की मंजूरी मिलते ही इस पर काम शुरू होगा। अनुमान है कि इसमें तीन से चार साल का वक्त लगेगा। देश में इस समय रोप-वे की स्पीड 6 मीटर प्रति सेकंड की है। इस लिहाज से पैसेंजर ट्रैफिक के लिए इन रोप-वे को मुफीद बनाया जाएगा। इन रोप-वे के निर्माण में पूरा पैसा नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया देगी। बनने के बाद इसे पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर चलाने की तैयारी है। इसका संचालन करने वाली एजेंसी को हर साल एक निश्चित राशि का भुगतान सरकार को करना पड़ेगा। यह राशि कितनी होगी, यह अनुबंध की शर्तों पर तय होगी।

भोपाल में ये होगा रूट

जानकारी के लिए बता दें भोपाल में प्रस्तावित लोकेशन में कोलार रोड से न्यू मार्केट तक रोप-वे का ज्यादातर हिस्सा सड़क के साथ-साथ ही होगा। इसके 30 से 40 फीट ऊंचे पिलर बनाए जाएंगे, जिस पर यह चलेगा। वन विहार से खानूगांव वाली लोकेशन पर रोप-वे बड़े तालाब के ऊपर से होकर गुजरेगा। भोपाल के लोग इसका आनंद ले सकेंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर