Bhopal News: अनोखी वसूली: रोज काट रहे 1100 बिजली कनेक्शन, कोई दोबारा न जोड़ ले, इसलिए जेई करते है ये काम

Bhopal News: भोपाल में बिजली के बकायेदारों पर तेजी से गाज गिर रही है। न सिर्फ बकायेदारों के कनेक्शन काटे जा रहे हैं बल्कि उसे दोबारा जोड़ न लें इसलिए जेई रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक पहरा भी दे रहे हैं।

Electricity connection cut, JE doing recovery like this
बिजली बिल कनेक्शन ( प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • 250 टीमें सुबह से रात तक कर रहीं बकाया वसूली
  • प्रतिदिन शहर में काटे जा रहे हैं औसतन 1100 बिजली कनेक्शन
  • अनोखे तरीके से कंपनी ने वसूले 6 करोड़

Bhopal News: भोपाल बिजली कंपनी ने विद्युत का उपभोग करने वाले बकायादारों से वसूली करने हेतु इस बार कुछ नया तरीका अपनाया है। कंपनी की 250 टीमें शहर में सुबह से रात तक एक मिशन के तहत बकाया वसूल रही हैं। हाल ये है कि, कंपनी ने जोनल ऑफिसों में तैनात महिला कर्मचारियों को टेलीकॉलर का काम सौंप दिया है। इस कारण इन महिलाओं के द्वारा दिन में 10 बार बकायादार उपभोक्ताओं को कॉल किया जा रहा हैं। सिर्फ इतना ही नहीं जूनियर इंजीनियरों के द्वारा रात 8 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक पहरा दिया जा रहा है।

नया तरीका अख्तियार करने से 6 करोड़ तक बढ़ी वसूली

रात 8 बजे से लेकर सुबह 6 तक पहरा दे रहे जेई की ये जिम्मेदारी है कि विभाग द्वारा जिन लोगों के कनेक्शन काटे गए हैं, वे दोबारा न जोड़ लें, इसका पहरा देना है। वहीं दूसरी तरफ बिजली कंपनी के द्वारा प्रतिदिन शहर में औसतन 1100 बिजली कनेक्शन काटे जा रहे हैं, तथा 70 मीटर उखाड़ रहे हैं। इस तरह से बिजली कंपनी के द्वारा नौ प्रयोगों को आजमा कर पिछले वर्ष की अपेक्षा 15 मार्च तक लगभग 6 करोड़ रुपए ज्यादा की वसूली की जा चुकी हैं। वहीं पिछले वर्ष से लेकर अब तक ₹62 करोड़ की रिकवरी हुई है।

इन कार्यों के बदौलत वसूली में हुई बढ़ोत्तरी

बिजली का उपभोग कर रहे बड़े बकायादारों का सीधे ट्रांसफॉर्मर से कनेक्शन काट दिया जा रहा है और उनकी बिजली सप्लाई बंद की गई है। सिर्फ इतना ही नहीं बकायादारों के नाम बैनर पर लिखकर आम किया गया था। वहीं हथियारबंद सुरक्षा कर्मियों की तैनाती हुई है। वहीं किस्तों में बकाया बिल के भुगतान की सुविधा भी बंद कर दी गई है। वहीं 12 मार्च को संपन्न हुई लोक अदालत में 1100 मामलाें को समझौते के जरिए निपटाया गया, जोकि अब तक का सर्वाधिक है। उपभोक्ताओं के मोबाइल पर एसएमएस भेज कर तथा सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल कर के हिदायत भी दिया जा रहा है, साथ ही साथ उपभोक्ताओं को सहूलियत भी मिल रहा है।

ऊर्जा मंत्री ने कहा: बिजली उपभोक्ताओं को मिल रही सहूलियत

इस संबंध में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि, इस बार वसूली के नए रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं। वसूली करने वाली टीम में शामिल जूनियर इंजीनियर व असिस्टेंट इंजीनियर सहित कई छोटे, बड़े अधिकारी इस अभियान में माध्यम से वसूली करने में जुटे हैं। वहीं बिजली उपभोक्ताओं को सहूलियत भी मिल रही है। हालांकि वसूली भी काफी तेज है। इसी प्रकार इसे जारी रखने की जरूरत है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर