Bhopal Rajabhog Airport: यात्री सुविधाएं देने में भोपाल का राजाभोग एयरपोर्ट देशभर में टॉप फाइव में, इसलिए है खास

Bhopal Rajabhog Airport: देश भर के बेस्ट एयरपोर्टर की रैंकिंग जारी की गई है। सर्वे के आधार पर जारी रैंकिंग में भोपाल राजभोग एयरपोर्ट को भी टॉप-5 में जगह मिली है। यात्रियों को बेहतर सेवा देने के मामले में यह रैंकिंग जारी हुई है। यह सर्वे एयरपोर्ट अथॉरिटी ने करवाया था। इसमें देश भर के 55 एयरपोर्ट को शामिल किया गया था।

Bhopal airport jumps in ranking
भोपाल एयरपोर्ट ने रैंकिंग में लगाई छलांग  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पिछले सर्वे में भोपाल को मिली थी 20वीं रैंक
  • जनवरी से जून 2022 तक कराया गया है कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे
  • सर्वे में भोपाल को पांच अंकों में से 4.96 अंक मिले

Rajabhog Airport Ranking: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने देश भर के एयरपोर्ट की रैंकिंग जारी की है। जनवरी से जून 2022 तक हुए इस सर्वे में देश भर के 55 एयरपोर्ट को शामिल किया गया था। इनमें से भोपाल के राजाभोग एयरपोर्ट को तीसरा स्थान मिला है। जबकि पिछले बार यह एयरपोर्ट 20वें स्थान पर था। कस्टमर सेटिस्फेक्शन सर्वे ने शुक्रवार की देर रात यह रैंकिंग जारी की। इसमें बताया गया है कि राजाभोग एयरपोर्ट को पांच अंकों में से 4.96 अंक मिले हैं। पिछले साल जुलाई से दिसंबर तक के सर्वे में पांच में से 4.73 अंक मिले थे। 

इस बार भोपाल का यह एयरपोर्ट देश भर के एयरपोर्ट को पछाड़ कर टॉप-5 में शामिल हो गया है। अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट काउंसिल द्वारा तय सर्विस क्वालिटी मापदंडो को ध्यान में रखकर एयरपोर्ट अथॉरिटी हर दो साल में यह सर्वे करवाती है। इस बार के सर्वे में देश भर में रांची एयरपोर्ट को पहला स्थान हासिल हुआ है। दूसरे नंबर पर उदयपुर एयरपोर्ट है। 

राजाभोग एयरपोर्ट की कैसे सुधरी रैंकिंग

दिल्ली और मुंबई के लिए भोपाल से सबसे अधिक फ्लाइट हैं। देश और विदेश की कनेक्टिविटी के लिए यात्रियों को कोई परेशानी नहीं होती है। यात्रियों ने एयरपोर्ट के कर्मचारियों एवं पदाधिकारियों के व्यवहार को भी सराहा है। चेक इन के दौरान वेटिंग टाइम में भी कमी आई है। सर्वे में इस प्वाइंट पर 5 में से 4.95 अंक मिले हैं। एयरपोर्ट के प्रसाधन गृहों की स्वच्छता, उड़ानों की आवाजही का स्क्रीन पर प्रदर्शन, कर्मियों की दक्षता एवं व्यवहार के मामले में यात्रियों ने अच्छे अंक दिए हैं। इन्हीं कारणों से यह एयरपोर्ट 20वें स्थान से तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। 

लगातार किया जा रहा सुविधाओं का विस्तार

इस बारे में कार्यवाहक एयरपोर्ट डायरेक्टर अमृत मिंज ने बताया कि प्रबंधन के स्तर पर एयरपोर्ट की सुविधाओं में लगातार विस्तार किया जा रहा है। यह सर्वे में नजर आया है। यह भी बताया कि इस सर्वे में इंदौर एयरपोर्ट ने प्रतिभाग ही नहीं किया था। इंदौर एयरपोर्ट की भी रैंकिंग बेहतर होने की पूरी उम्मीद रहती है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर