Bhopal News: भोपाल में कम्प्यूटराइज्ड होंगी सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियां, किसानों को मिलेगा लाभ

Bhopal farmers:भोपाल के किसानों के हित में बड़ा फैसला किया गया है। अब प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों को कम्प्यूटराइज्ड किया जाएगा। इससे आर्थिक गड़बड़ियां रोकने में मदद मिलेगी।

Bhopal News
कम्प्यूटराइज्ड होंगी सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिती  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कम्प्यूटराइज्ड होंगी सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियां
  • कम्प्यूटराइज्ड होने से नहीं होंगी आर्थिक गड़बड़ियां 
  • ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी योजना का लाभ

Bhopal Primary Agriculture Cooperative Society : राजधानी भोपाल में किसानों के हित में बड़ा फैसला किया गया है। इसके तहत सभी प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों को कम्प्यूटराइज्ड किया जाएगा। साथ ही ज्यादा से ज्यादा किसानों को केसीसी योजना का लाभ देने के सहकारिता अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिला मुख्यालय पर सहकारिता विभाग की समीक्षा हुई।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री अरविंद भदौरिया की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कलक्टर अमनबीर सिंह बैंस ने सुझाव दिया कि जिले में जिन सहकारी समितियों से ग्रामों की दूरी 20 किमी से अधिक है एवं किसानों को इन समितियों तक आने में असुविधा होती है, वहां पुनर्सीमन कर किसानों की सुविधा अनुसार समितियों का कार्य क्षेत्र बनाया जाए। गेहूं उपार्जन में बिचौलिए लाभ न ले सकें, इसके लिए जिले में दतिया मॉडल लागू किया गया है। सांसद डीडी उइके एवं विधायक डॉक्टर योगेश पंडाग्रे द्वारा सहकारिता क्षेत्र में बेहतर कार्य से संबंधित आवश्यक सुझाव भी दिए गए। जिले में सहकारिता क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियों की जानकारी जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित के महाप्रबंधक ने दी। उन्होंने बताया कि विगत दो वर्षों में बैंक की अमानतों में 164 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है।

सहकारिता क्षेत्र में प्राप्त उपलब्धियां

आत्मनिर्भर भारत योजनांतर्गत सहकारी बैंक से संबद्ध 91 प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों में सामान्य सुविधा केन्द्र में एमपी ऑनलाइन कियोस्क सेंटरों का पंजीयन कर संस्थाओं में सामान्य सुविधा केंद्र प्रारंभ किए गए हैं। साल 2021-22 में बैंक द्वारा खरीफ कृषि ऋणों में 51 करोड़ एवं रबी में 13 करोड़ रुपये की वृद्धि की गई है। पशुपालन केसीसी में 764 प्रकरण एवं मत्स्य पालन केसीसी के 320 प्रकरण स्वीकृत कर कृषकों को लाभान्वित किया गया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

पिछले वर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पात्र 35 हजार 447 कृषकों में से 32 हजार 583 कृषकों को पूर्व से ही केसीसी कार्ड वितरण कर ऋण प्रदाय किया गया है। बाकी 1662 किसानों में से 1477 को केसीसी कार्ड वितरण कर 785 लाख 26 हजार रुपए के ऋण वितरण किए गए। जिले की सभी शाखाओं में कोर बैंकिंग का कार्य पूर्ण हो गया है। बैठक में बताया गया कि जिले में संचालित एकीकृत सहकारी विकास परियोजना से प्राथमिक कृषि साख सहकारी संस्थाओं द्वारा 100 मीट्रिक टन क्षमता वाले 60 गोदाम, 150 मीट्रिक टन क्षमता वाले 6 गोदाम एवं 10 मीट्रिक टन क्षमता वाले कंज्यूमर शॉप के 76 गोदाम बनाए गए हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर