Bhopal: भोपाल के लोगों के लिए अच्छी खबर,14 ट्रेनों में लगेंगे एसी इकोनॉमी कोच, इसी महीने से शुरू होगी सुविधा

Bhopal: रेलवे अक्टूबर महिने से 50 ट्रेनों में एसी-3 इकोनॉमी कोच लगाने की तैयारी में है। इनमें से 14 ट्रेनें भोपाल से होकर गुजरती है। जिसके चलते यहां के लोगों को कम कीमत में ट्रेनों में लग्जरी सफर करने का फायदा मिलेगा। 

Bhopal Railway Update
भोपाल के लोगों को अब कम दरों पर एसी-3 इकोनॉमी ट्रेन में सफर करने का मौका मिलेगा  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रेलवे 50 ट्रेनों में एसी-3 इकोनॉमी कोच लगाएगा
  • 14 ट्रेनें राजधानी भोपाल से होकर निकलेगी
  • यहां के लोगों को कम कीमत में एसी ट्रेन में सफर करने का फायदा मिलेगा

Bhopal Railway Update: राजधानी भोपाल के बाशिंदे के लिए ये खुशखबरी है। यहां के लोगों को अब कम दामोंं में एसी कोच में सफर करने की सुविधा मिलेगी। आपको बता दें इंडियन रेलवे की ओर से रेल में सफर करने वाले लोगों की सुविधा को लेकर जल्द ही देश की 50 ट्रेनों में एसी-3 इकोनॉमी कोच लगाए जाएंगे। इसमें सबसे खास बात तो ये है कि, 50 में से 14 ट्रेनें राजधानी भोपाल से गुजरती हैं।

जिसका फायदा राजधानी व आसपास इलाके के लोगों को मिलेगा। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इसकी शुरुआत अगले माह यानि कि, अक्टूबर से होगी। रेलवे की ओर से इमरजेंसी कोटे में दी जाने वाली 3 बर्थ भी इस योजना में अब शामिल कर दी गई हैं। रेलवे के सूत्रा के मुताबिक जिन ट्रेनों में एसी-3 इकोनॉमी कोच लगने हैं  ऐसे ट्रेन के कोचों में  रिजर्वेशन के साथ ही पैसेंजर को लिनेन की बलेकेंट व चादर की सुविधा दी जाएगी। 

ये है इकोनॉमी कोच लगने वाली ट्रेनें 

इस मामले को लेकर पश्चिम-मध्य रेल जोन  प्रवक्ता राहुल श्रीवास्तव के मुताबिक रेलवे की ओर से जिस गति से एलएचबी कोच से आईसीएफ को बदला जा रहा है।  वैसे ही लंबी दूरी की सुपरफास्ट ट्रेनों में इकोनॉमी कोचों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। अब रेलवे की ओर से स्लीपर श्रेणी के कोचों को भी एसी-3 इकोनॉमी में बदलने की तैयारी की जा रही है। ये वो ट्रेनें हैं जो राजधानी भोपाल से गुजरेगी। जिनमें भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस , जीटी एक्सप्रेस, कर्नाटक एक्सप्रेस, एपी एक्सप्रेस, केरल एक्सप्रेस, दक्षिण एक्सप्रेस, समता एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, अमरकंटक एक्सप्रेस, अमृतसर एक्सप्रेस, सचखंड एक्सप्रेस, अंडमान एक्सप्रेस, त्रिचूर एक्सप्रेस सहित हिमसागर एक्सप्रेस शामिल है। रेलवे के मुताबिक जिन ट्रेनों में इकोनॉमी श्रेणी के एसी-3 कोच लगाए जा रहे हैं, उनके रिजर्वेशन की फीडिंग रेलवे को टेक्निकल सपोर्ट करने वाले क्रिस के जरिए शुरू कर दी गई है। रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इंडियन रेलवे का वर्ष 2024 के अंत तक देशभर की 67 प्रतिशत ट्रेनों में फस्र्ट फेज में स्लीपर कोच को एसी-3 इकोनॉमी कोचों में बदलने का लक्ष्य है। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर