Bhopal Railway Station: इस दिन शुरू होगा भोपाल स्टेशन का नया भवन, फूड कोर्ट के साथ ये अन्य सुविधाएं होंगी

Bhopal Station: भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विस्तार हो चुका है। अब अगले माह से इन सुविधाओं का लाभ यात्रियों को मिलने लगेगा। रेल अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान सभी कार्यों को तत्काल पूरा करने का निर्देश दिया है।

Bhopal station's new building will be inaugurated on August 15
भोपाल स्टेशन के नए भवन का 15 अगस्त को होगा लोकार्पण (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • प्लेटफॉर्म नंबर एक की ओर नया भवन बना है
  • इसी प्लेटफॉर्म पर फूड कोर्ट रहेगा, यात्रियों को 24 घंटे मिलेगा खाना-नाश्ता
  • पहले नया भवन टिकट काउंटर और अन्य सुविधाओं के साथ शुरू करने की योजना थी

Bhopal Railway Station: भोपाल स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक पर नए भवन बनकर तैयार है। इसकी फिनिशिंग का काम चल रहा है। नए भवन में फूड कोर्ट के अलावा कई सुविधाएं रहेंगी। डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय का कहना है कि, 15 अगस्त से पहले सभी व्यवस्था पूरी कर ली जाएंगी। स्टेशन अधिकारियों और कार्यकारी एजेंसी को तत्काल सभी काम पूरा कराने के लिए कहा गया है। बता दें पहले इस भवन को भूतल पर टिकट काउंटर एवं अन्य सुविधाओं के साथ शुरू किया जाना था, लेकिन अब इसे थोड़ा बदलाव किया गया है।

डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बुधवार को अपने निरीक्षण के दौरान एक घंटे तक नया भवन का जायजा लिया था। डीआरएम ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) के अधिकारियों से कहा है कि, रेलवे अपने अनुरूप भूतल पर यात्रियों की सुविधा देने संबंधी योजना पर तेजी से काम कर रहा है। 

20 करोड़ रुपए से बनाया गया है नया भवन

अधिकारी के मुताबिक, भवन के पहले तल पर यात्रियों को फूड कोर्ट की सुविधा दिलाने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं। यह नया भवन 20 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। इसमें एक फुट ओवरब्रिज तक पहुंचने के लिए एस्केलेटर, लिफ्ट, बजट होटल, फूड कोर्ट, रेस्टोरेंट, टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र, बहु उपयोगी स्टॉल, मेडिकल स्टोर, वेटिंग रूम, डोरमेट्री आदि सुविधाएं रहेंगी। 

पांच हजार स्टेशनों पर स्थानीय उत्पादों की बिक्री होनी है

डीआरएम ने निरीक्षण के दौरान बताया कि, निकटतम भविष्य में पांच हजार रेलवे स्टेशनों पर स्थानीय उत्पाद बेचे जाएंगे। इन स्टेशनों की सूची में भोपाल स्टेशन भी शामिल है। इसके मद्देनजर प्लेटफॉर्म पर स्टॉल संचालकों को जगह दिए जाने के लिए संबंधित अधिकारियों से विचार-विमर्श किया गया है। डीआरएम ने निशातपुरा रेलवे अस्पताल का भी निरीक्षण किया। यहां रेल कर्मचारियों को मिलने वाली सुविधाओं को देखा। अस्पताल भवन का निरीक्षण किया। डॉक्टरों ने मरीजों का समुचित इलाज करने का निर्देश दिया। मरीजों से व्यवस्था की सच्चाई जानी। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर