Bhopal Traffic Rule: भोपाल में अब ट्रैफिक का उल्लंघन करना पड़ेगा भारी, नियम तोड़ते ही भरवाया जाएगा चालान

Bhopal Traffic Rule: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में अब ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन भारी पड़ेगा। अगर कोई व्यक्ति अगर नियम तोड़ता हुआ पकड़ा जाता है तो उससे मौके पर ही ऑनलाइन चालान करवाया जाएगा।

Bhopal traffic police new rule
भोपाल में अब ट्रैफिक का उल्लंघन करने पर भरना होगा चालान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भोपाल में अब ट्रैफिक नियम तोड़ना पड़ेगा और भारी
  • नियम तोड़ते ही वसूला भरवाया जाएगा ऑनलाइन चालान
  • वाहन नहीं पकड़ा गया तो घर पहुंचेगा ई-चालान

Bhopal Traffic Rule: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले वाहन ड्राइवरों के खिलाफ पुलिस विभाग ने अब और सख्ती बढ़ा दी है। पुलिस विभाग अब मौके पर ही उनसे ऑनलाइन ऑन द स्पॉट चालान भरवाने की तयारी कर रहा है। इसके लिए विभाग पीओएस मशीनों का उपयोग करेगा। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जी जनार्दन ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहन चालकों से तत्काल अर्थदंड वसूल करने के लिए पीओएस मशीन का उपयोग किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रभावी कार्यवाही के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ एमओयू साइन किया गया है।

एडीजीपी जनार्दन ने बताया है कि, बैंक ऑफ महाराष्ट्र के जोनल मैनेजर डॉक्टर जावेद के साथ इसके लिए एक एमओयू  साइन किया गया है।  एमओयू के अनुसार, भोपाल संभाग के 8 जिले और नर्मदापुरम होशंगाबाद संभाग के 4 कुल 12 जिलों के लिए 300 पीओएस मशीन प्राप्त हुई है। बता दें कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों से मौके पर ही डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, रूपे, नेट बैंकिंग से चालान का पैसा वसूला जाएगा। वहीं जल्द ही वर्चुअल कोर्ट और फिजिकल कोर्ट को भी सॉफ्टवेयर से लिंक किया जाएगा।

भोपाल में शुरू हुआ इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम 

मालूम हो कि भोपाल शहर में यातायात व्यवस्था को ठीक करने के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम का शहर में ट्रायल शुरू हो गया है। ई-चालान कटने की व्यवस्था बैंक ऑफ महाराष्ट्र के साथ किया गया है। अभी भोपाल के कमांड सेंटर के सर्वर से सिस्टम कनेक्ट नहीं हुआ है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। नगर निगम अधिकारियों के अनुसार, कुछ दिनों का समय लगेगा। जैसे ही, भोपाल के सर्वर से सिस्टम कनेक्ट होगा, भोपाल में आइटीएमएस के तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों के ई-चालान कटने शुरू हो जाएंगे। खास बात यह रहेगी कि, ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चौराहे पर लगे हाईटेक कैमरे वाहन और उसकी नंबर प्लेट को स्कैन कर खुद ही चालान जारी कर देगा। नगर निगम स्थित आइटीएमएस कंट्रोल रूम से ई-चालान को वाहन स्वामी के घर पहुंचाया जाएगा। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर