Bhopal: भोपाल में सिटी बसों का पास हुआ महंगा, अब 399 रुपए में सिर्फ 65 ट्रिप, इन 5 रूट पर भी घूमना महंगा

Bhopal News: भोपाल में दौड़ रही सिटी बसों में यात्रा करना अब महंगा हो गया है। सिटी बसों का संचालन करने वाली एक कंपनी के अनुसार 5 रूटों पर सुपर सेवर प्लान में बदलाव हुआ है।

City buses got expensive in Bhopal
महंगी हुई भोपाल बस सेवा   |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड की एक बस ऑपरेटिंग कंपनी ने सुपर सेवर प्लान में ट्रिप की संख्या घटाई
  • 399 रुपए के प्लान में 100 में से अब सिर्फ 65 ट्रिप मिलेंगी
  • राजधानी में 22 हजार से ज्यादा हैं बसों के पास धारक

Bhopal News: राजधानी की सड़कों पर दौड़ने वाली सिटी बसों में यात्रा करना अब महंगा हो गया है। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड (बीसीएलएल) की एक बस ऑपरेटिंग कंपनी ने 299 रुपए के सुपर सेवर प्लान में ट्रिप की संख्या कम कर दी है। इस प्लान के तहत पहले महीने में 100 ट्रिप मिलती थी, लेकिन अब सिर्फ 65 ट्रिप ही मिलेंगी। 35 ट्रिप के घटने से छात्र, पेंशनर्स, कर्मचारी तथा व्यापारियों में रोष देखा जा रहा है।

वहीं, बीसीएलएल के अधिकारियों का तर्क है कि, बस ऑपरेटिंग कंपनी के द्वारा प्लान में परिवर्तन किया जा सकता है। हालांकि, मासिक पास में कोई परिवर्तन नहीं किए गए हैं। मासिक पास के तहत 800 रुपए में महीनेभर जहां चाहे वहां और जिनती बार चाहें घूम सकते हैं।

पहले कुल राशि में हुई बढ़ोत्तरी फिर घटाई गई कुल ट्रिपों की संख्या

कुल 5 रूट पर सिटी बसों के सुपर सेवर प्लान में परिवर्तन हुआ है। एक पेंशनर ने बताया, जनवरी में 299 रुपए में एक महीने में 100 ट्रिप मिलती थी। यानी एक दिन में 4 ट्रिप की जा सकती थी। फरवरी में इस प्लान में परिवर्तन कर इस पास को 100 रुपए महंगा कर दिया गया और इसके बाद 399 रुपए में पास मिलने लगा, लेकिन उस समय ट्रिप की संख्या नहीं घटाई गई थी। मार्च में पुनः ट्रिप में परिवर्तन किया गया है और 399 रुपए के पास में 65 ट्रिप की सुविधा ही प्रदान की जा रही है। इस प्रकार राजधानी की सिटी बस में घूमना काफी हद तक महंगा हो गया है।

सुपर सेवर प्लान में हुआ बदलाव

इस संबंध में बीसीएलएल से जुड़े एक व्यक्ति ने बताया कि, मासिक पास में कोई परिवर्तन नहीं किया है। विगत 2016 से ही मासिक पास की कीमत 800 रुपए पर बनी हुई है। वहीं सुपर सेवर प्लान में बसों का संचालन करने वाली कंपनियों के द्वारा परिवर्तन किया जा सकता है। इसमें पांच रूट पर सुपर सेवर प्लान की ट्रिप की संख्या कम की गई है।

इन रूटों पर अब महंगा होगा यात्रा करना

नए प्लान के तहत 5 रूटों पर यात्रा करना महंगा हो गया है। इनमें प्रमुख एसआर-8 कोच फैक्टरी से बैरागढ़ चिचली, टीआर-1 चिरायु हॉस्पिटल से गुलमोहर सलैया, 115- गांधीनगर से अयोध्या बायपास, 208- कोकता से लालघाटी, 116- पुतलीघर से बंगरसिया रूट पर ये बदलाव किया गया है।

22 हजार से ज्यादा यात्रियों के बने हैं पास

भोपाल में कुल 14 रूट बने हैं, जिस पर कुल 230 सिटी बसें चलाई जा रही हैं। इनमें हर रोज लगभग एक लाख यात्री सफर करते हैं। इन यात्रियों में 22 हजार से ज्यादा यात्री मासिक पास और सुपर सेवर प्लान लेकर यात्रा करते हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर