Bhopal Electricity: भोपाल में इस दिन अब उपभोक्ता सही करवा सकेंगे बिजली बिल की गलतियां, ये है विभाग का प्लान

Bhopal Electricity: राजधानी भोपाल में अब बिजली बिल की गलतियां आसानी से हल हो जाएंगी। बिजली कंपनी ने निर्णय लिया है कि, बिल की गड़बड़ियों को निपटाने के लिए जिलों में समितियों का पुनर्गठन किया जाएगा।

Bhopal Electricity Bill
अब भोपाल में लोग सही करवा सकेंगे अपने बिजली बिल की गलतियां  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भोपाल में अब बिजली बिल की गलतियां आसानी से होंगी हल
  • जिलों में समितियों का पुनर्गठन कर रही विद्युत वितरण कंपनी
  • हर मंगलवार को हल होंगी उपभोक्ता के बिल से जुड़ी परेशानी

Bhopal Electricity: राजधानी भोपाल में अब उपभोक्ता अपने मीटर की बिजली संबंधित किसी भी तरह की गलतियों को ठीक करवाने के लिए बिजली कार्यालय में महीने के हर मंगलवार जाकर अधिकारियों के समक्ष और उनके माध्यम से बिल ठीक करवा सकते हैं। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने फैसला किया है कि, बिजली बिल की गड़बड़ियों को निपटाने के लिए जिलों में समितियों का पुनर्गठन किया जाएगा। ये समिति हर महीने के दूसरे मंगलवार को बैठक करेगी और गलत देयकों का निराकरण का काम करेगी।

दरअसल, भोपाल में बिजली की अघोषित कटौती के साथ बिल एक बड़ी समस्या बनते जा रहे है। सरकार और बिजली कंपनियां भी इससे वाकिफ हैं, लिहाजा गलत बिजली बिल के मामलों को निपटाने के लिए जिले स्तर पर समितियां बनाई जा रही हैं।

किया जा रहा है समिति का पुनर्गठन

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि, तत्काल वितरण केन्द्र स्तर पर गलत विद्युत देयकों के निराकरण के लिए समितियां गठित करें। इस संबंध में सभी मैदानी महाप्रबंधक अपने जिला कलेक्टर से समन्वय स्थापित कर समितियों का गठन सुनिश्चित कराएंगे। गलत देयकों के निराकरण के लिए समिति के पुनर्गठन के निर्देशानुसार, प्रत्येक जिले में विद्युत वितरण कंपनी के वितरण केंद्र स्तर पर गलत देयकों के निराकरण के लिए समिति का पुनर्गठन किया जा रहा है।

हर मंगलवार को होगा बिजली की समस्या का निस्तारण

समिति में विद्युत वितरण कम्पनी के प्रबंधक सदस्य व संयोजक होंगे। समिति में जिले के प्रभारी मंत्री द्वारा छह अशासकीय सदस्य नामांकित किए जाएंगे। इनमें एक जनपद पंचायत के सदस्य, एक नगरीय क्षेत्र (यदि है तो) के पार्षद, एक कृषि या व्यवसायिक उपभोक्ता, एक घरेलू उपभोक्ता और दो महिला सदस्य शामिल होंगे। बता दें कि, पिछले दो साल में लॉकडाउन होने की वजह से कई उपभोक्ताओं की बिजली संबंधित कई ढेर सारी गलतियां आती रही है, जिसे भोपाल के विद्युत विभाग ने अब हर महीने विभाग में हर मंगलवार को उपभोक्ता के सामने बैठकर उनकी बिजली की समस्या को ठीक करेंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर