Bhopal Fake SMS: भोपाल के बिजली उपभोक्ता सावधान! बिजली बिल का यहां करें भुगतान, फर्जी एसएमएस को करें अनदेखा

Bhopal Fake SMS: भोपाल के लोग बिजली से संबंधित फर्जी मैसेज से परेशान हैं। बिजली बिल जमा होने पर भी उनसे मैसेज में बिजली बिल जमा करने के कहा जाता है। एक विशेष नंबर भी दिया जाता है । उस नंबर पर संपर्क करके बिजली बिल न जमा करने पर कनेक्शन काटने की धमकी मिलती है।

power distribution in Bhopal
भोपाल में बिजली उपभोक्ता फर्जी एसएमएस हो रहे परेशान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भोपाल में लोगों को मिल रही बिजली बिल नहीं जमा होने पर बिजली काटने की धमकी
  • बिजली उपभोक्ताओं के लिए फर्जी एसएसएस के संबंध में कंपनी ने जारी की गाइडलाइन
  • विद्युत वितरण कंपनी बिजली बिल जमा करने के बताए विकल्प

Bhopal Fake SMS: राजधानी भोपाल में साइबर अपराध कम होने का नाम नहीं ले रहा। ऑनलाइन ठगी का मामला बढ़ता ही जा रहा है। इसकी गिरफ्त में पढ़े-लिखे समझदार लोग आ जा रहे हैं। भोपाल में तो बिजली के बिल को लेकर साइबर अपराधियों की टीम सक्रिय दिखाई दे रही है। लगातार भोपाल में साइबर अपराधी बिजली बिल के मैसेज भेज कर उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए मैसेज और फोन कॉल कर रहे हैं। वहीं कनेक्शन काटने की धमकी भी देते हैं।

भोपाल शहर में कई उपभोक्ताओं को एसएमएस, वाट्सएप मैसेज मिले हैं,  जिसमें जिक्र है कि आपकी बिजली कुछ घंटों के बाद काट दी जाएगी, इसके लिए मोबाइल नंबर विशेष पर संपर्क कर बकाया राशि जमा कराएं।

कंपनी ने कहा, ‘इस तरह के मैसेज फर्जी’

विद्युत वितरण कंपनी का कहना है कि इस प्रकार के एसएमएस, व्हाट्सएप मैसेज फर्जी हैं, इन पर ध्यान नहीं दिया जाए। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं को फर्जी एसएमएस भेजकर धोखाधड़ी करने के संबंध में साइबर सेल में एफआईआर दर्ज करने की कार्रवाई की जा रही है। कंपनी के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि कंपनी में विद्युत देयकों के भुगतान के लिए उपभोक्ता पहचान नंबर यानि आईवीआरएस नंबर की जरूरत होती है। आईवीआरएस नंबर के आधार पर ही जोन, वितरण केन्द्रों या अन्य गेटवे एमपी ऑनलाइन पर बिजली बिलों का भुगतान होता है। कंपनी ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे किसी भी मोबाइल नंबर से आए फोन के आधार पर किसी भी मोबाइल नंबर पर बिजली बिल जमा न करें। अपना पिन नंबर भी किसी के साथ साझा न करें। 

बिजली उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के ये हैं विकल्प

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपने बिजली बिलों का नगद भुगतान कंपनी के जोन, वितरण केन्द्र कार्यालय, कंपनी की ए.टी.पी.मशीन, पीओएस मशीन अथवा अधिकृत भुगतान केन्द्रों एम.पी. ऑनलाइन, कॉमन सर्विस सेन्टर पर ही करें।  उपभोक्ताओं को कंपनी के पोर्टल portal.mpcz.in पर (नेट बैंकिंग या ऑनलाइन पेंमेंट के माध्यम से भी बिजली बिलों के कैशलेश भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। मोबाइल पर किसी भी माध्यम से आए बिजली बिल संबंधित फर्जी मैसेज को अनदेखा करें।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर