Bhopal News: आंतरिक मूल्यांकन व प्रायोगिक परीक्षाओं के अंकों में त्रुटि सुधार इस तारीख तक, निर्देश जारी

Bhopal News: मध्यप्रदेश में 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल और इंटरनल एग्जाम के नंबरों और अनुक्रमांक में हुई गलतियों में सुधार हेतु मंडल द्वारा 31 मार्च तक का समय सीमा निर्धारित है। साथ ही, अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि कराकर संशोधन कराने का भी निर्देश हैं।

Error correction in the marks of examinations till this date
परीक्षाओं के अंकों में 31 मार्च तक करा सकते है त्रुटी सुधार  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • स्कूलों द्वारा ऑनलाइन भरे गए अंकों में मिली हैं कई त्रुटियां
  • विद्यार्थी के गलत विषय में अंक भरने या अनुक्रमांक सही करने का मिला मौका
  • रेगुलर छात्रों की 25 मार्च तक और प्राइवेट छात्रों के 20 मार्च तक आयोजित हैं प्रैक्टिकल एग्जाम्स

Bhopal News: भोपाल माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिम) के तत्वाधान में आयोजित 10वीं और 12वीं कक्षा के इंटरनल मूल्यांकन तथा प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबरों में त्रुटि सुधार हेतु 31 मार्च तक की समय सीमा तय की गई है। एक जानकारी के अनुसार, माशिम के पास स्कूलों द्वारा ऑनलाइन भरे गए अंकों में कई त्रुटियां मिली हैं। जिसके चलते मंडल के द्वारा आदेश जारी कर इंटरनल मूल्यांकन और प्रैक्टिकल परीक्षाओं के नंबरों में ऑनलाइन त्रुटि सुधार हेतु निर्देश जारी हुए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार, विद्यार्थियों  के कई विषयों में गलत अंक भरे गए हैं। इन गलत अंकों को सुधार करने के लिए विद्यालयों को निर्देश जारी हुए हैं। यदि किसी स्कूल के द्वारा उसके किसी विद्यार्थी के विषय में गलत अंक भर दिए गए है या किसी के अनुक्रमांक में कोई गलती है, तो उसे सही करने का मौका मिला है। इससे इन त्रुटियों को सुधारा जा सकेगा।

अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि कराकर संशोधन कराने का निर्देश

सभी प्राचार्यों व केंद्राध्यक्षों को मंडल ने एक तय समय सीमा के आधार पर प्रैक्टिकल एग्जाम संपन्न कराए जाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, अंकों की ऑनलाइन प्रविष्टि कराकर संशोधन कराने का भी निर्देश हैं। इसके तहत ही उन्हें अपने विद्यालय के छात्रों के अंक फाइल करने होंगे। इसके साथ ही संशोधन के बाद किसी गड़बड़ी की भी गुंजाइश को समाप्त किया जाएगा।

रेगुलर व प्राइवेट छात्रों का अलग-अलग तारीख पर है प्रैक्टिकल एग्जाम

ज्ञात हो कि, एमपी में 10वीं और 12वीं के रेगुलर छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम 12 फरवरी से 25 मार्च तक आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा प्राइवेट छात्रों के प्रैक्टिकल एग्जाम्स 17 फरवरी से 20 मार्च तक आयोजित किए जा रहे हैं। इंटर्नल और प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान छात्रों को दिए गए नंबर एवं विषयों की फीडिंग में खामियों को 31 मार्च तक दूर किए जाने की समय सीमा निर्धारित की गई है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर