Payment Fraud: मंहगे होटल में 10 दिन की ऐश, फिर दिखाया PhonePe पेमेंट का फर्जी स्क्रीनशॉट बिल

भोपाल समाचार
Updated Feb 25, 2022 | 20:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Payment Fraud: राजधानी भोपाल में एक इवेंट मैनेजर ने पहले तो 10 दिनों तक महंगे होटल में खूब मजे उड़ाए लेकिन जब पैसे देने की बारी आई तो उसने होटल मालिक को फोन पर के जरिए पैसे देने की बात कही और फर्जी आपका स्क्रीनशॉट दिखा कर होटल मालिक को बेवकूफ बनाया।

Payment Fraud Case
होटल मालिक की शिकायत पर इवेंट मैनेजर गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: Times of India
मुख्य बातें
  • भोपाल में पेमेंट करने के नाम पर शख्स ने होटल मालिक को लगाया चूना
  • शख्स दस दिनों तक होटल में रहकर उढ़ाता रहा मजे
  • होटल मालिक की शिकायत पर इवेंट मैनेजर गिरफ्तार

Payment Fraud: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार डिजिटल इंडिया को बढ़ाने के लिए तमाम प्रयास कर रही है तो वहीं जालसाज लोग डिजिटल इंडिया की आड़ में आमजन जे साथ फर्जीवाड़ा कर रहे हैं। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में एक युवक ने होटल में दस दिन रूककर खूब मस्ती की और बिल भुगतान करने की बारी आई तो फर्जी फोन पे एप का स्क्रीन शॉट से भुगतान होना दिखाकर होटल मालिक के साथ धोखाधड़ी की। होटल मालिक की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

जानें पूरा मामला

आरोपी कपिल लुल्ला राजधानी भोपाल के लालघाटी क्षेत्र स्थित नमन होटल में 20 अक्टूबर 2021 को रूका था। जब वह 30 अक्टूबर को होटल छोड़कर जा रहा था, तो होटल के मैनेजर ने उसे 14 हजार 570 रूपए का बिल दिया। इसके बाद कपिल ने भुगतान करने के लिए होटल मैनेजर से बातचीत करते हुए बताया कि वह भुगतान फोन पे एप के जरिए करेगा। मैनेजर ने उसे अनुमति दे दी। इसके बाद कपिल ने जालसाजी करते हुए भुगतान का फर्जी स्क्रीन शॉट दिखाकर पेमेंट होना बताया। बाद में होटल मालिक ईश कुमार ने जब बैंक बैलेंस चेक किया तो पता चला कि उनके खाते में तो भुगतान की राशि आई ही नहीं है। इसके बाद ईश कुमार ने थाने पहुंचकर घटना की शिकायत की। पुलिस ने अपराध क्रमांक 36/2022 धारा 420 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना शुरू कर दी।

पुलिस के पास पहुंची शिकायत

पुलिस का कहना है कि होटल नमन के मालिक ईश की शिकायत के बाद जांच की गई जिसके बाद पता चला कि कपिल ने जिस फोन पे एप के जरिए भुगतान करने की बात कही थी, वह फर्जी था। उसके द्वारा दिखाया गया स्क्रीन शॉट भी फर्जी था। बाद में पुलिस ने साइबर पुलिस के साथ मिलकर जांच की। साइबर पुलिस ने तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर कपिल की लोकेशन को प्राप्त किया और उसे इंदौर के विधाता अपार्टमेंट राजमहल कॉलोनी से गिरफ्तार किया। उसने पुलिस को बताया कि वह इवेन्ट मैंनेजमेंट का कार्य करता है। और उसने फर्जी एप के जरिए फर्जी स्क्रीन शॉट दिखाकर धोखाधड़ी की है।

ठगी के नए नए तरीके अपना रहे ठग

साइबर पुलिस ने बताया कि वर्तमान में ठग ठगी के नए-नए तरीके अपना कर लोगों के साथ फ्रॉड कर रहे हैं। ठगी करने वाले फर्जी फोन एप, पेटीएम एप और अन्य यूपीआई एप्लीकेशन का सहारा लेकर भुगतान के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। फर्जी एप की सहायता से ये लेग नकली स्क्रीन शॉट भी तैयार कर लेते हैं, जिससे सामने वाला धोखा खा जाता है। पुलिस का कहना है कि डिजिटल पेमेंट करने के नाम आने वाली शिकायतों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। डिजिटल के नाम लोग भोले-भाले लोगों को बेवकूफ बना कर उन्हें आर्थिक चूना लगा रहे हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर