Bhopal Train: भोपाल से वाराणसी काशी विश्वनाथ को रवाना हुई पहली तीर्थ दर्शन ट्रेन, ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Bhopal Train: मध्य प्रदेश के बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराने वाली पहली तीर्थ दर्शन ट्रेन मंगलवार को रवाना कर दी गई। यह ट्रेन मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत चलाई जा रही है। ट्रेन यात्रियों को लेकर वाराणसी के काशी विश्वनाथ समेत कई जगहों पर जाएगी।

Bhopal Train
भोपाल से वाराणसी काशी विश्वनाथ को निकली तीर्थ दर्शन ट्रेन  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राजधानी भोपाल से रवाना हुई पहली तीर्थ दर्शन ट्रेन
  • ट्रेन से वाराणसी के काशी विश्वनाथ पहुंचेंगे यात्री 
  • मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत चलाई जा रही ये ट्रेन

Bhopal Train: मध्यप्रदेश के बुजुर्गों को मान-सम्मान देने और उन्हें तीर्थ यात्रा कराने वाली महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना का 19 अप्रैल मंगलवार आगाज हो गया। इस सत्र की पहली तीर्थ-दर्शन ट्रेन मंगलवार को भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से भोपाल-सागर से काशी (वाराणसी) रवाना की गई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रहे। इस योजना की अध्यक्षता पर्यटन,संस्कृति,धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर करेंगी।

गौरतलब है कि पहली तीर्थ दर्शन यात्रा में भोपाल और सागर संभाग के 974 यात्री शामिल हुए हैं। ये सभी तीर्थ-यात्री काशी विश्वनाथ के दर्शन और स्थानीय धार्मिक स्थलों का भ्रमण भी करेंगे। इस यात्रा में सभी बुजुर्गों के लिए विशेष सुविधाओं के साथ उनके खान-पान और रहने आदि की व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की गई हैं। इस पहली तीर्थ यात्रा में संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर भी तीर्थ यात्रियों के साथ गईं।

संत रविदास और संत कबीर दास के जन्म स्थल के भी होगें दर्शन

तीर्थ यात्रियों को वाराणसी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन के साथ संत रविदास और संत कबीर दास के जन्म स्थल के दर्शन भी करवाए जाएंगे। इसके साथ ही यात्रा से लौटते समय भगवान विश्वनाथ का स्मृति चिन्ह भेंट किया जाएगा। तीर्थ यात्रियों की वापसी 22 अप्रैल को होगी। तीर्थ यात्रा के दौरान ट्रेन में भजन मंडली भी रहेगी। यात्रा के दौरान तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

ये मिलेगी सुविधाएं

रेलवे स्टेशन पर तीर्थ यात्रियों को तुलसी की माला पहनाकर ढोल-नगाड़ों से स्वागत किया गया। स्टेशन पर स्वल्पाहार की व्यवस्था भी रहेगी। फूलों से सजी ट्रेन में यात्रियों के भोजन, नाश्ता, चाय के साथ गंतव्य पर रूकने और बसों से आने-जाने की व्यवस्था भी की गई है। ट्रेन में स्वास्थ्य परीक्षण के लिए एक शासकीय डॉक्टर और सुरक्षाकर्मी भी उपलब्ध रहेंगे।

ये रहेगा रूट
तीर्थ यात्रा 19 अप्रैल को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से प्रारंभ होकर सागर में रुकते हुए बनारस पहुंचेगी। तीर्थदर्शन यात्रा में भोपाल, सीहोर, रायसेन, विदिशा, सागर, टीकमगढ़ और दमोह जिले के तीर्थ यात्री शामिल होंगे। सीहोर एवं रायसेन जिले के यात्रियों का बोर्डिंग भोपाल (रानी कमलापति) स्टेशन होगा और सागर स्टेशन पर सागर, टीकमगढ़ और दमोह जिले के तीर्थ यात्री ट्रेन में बैठेंगे। यात्रा के लिए 60 साल या उससे अधिक उम्र (महिलाओं के लिए 02 वर्ष छूट) के नागरिक अपनी निकट तहसील, स्थानीय निकाय, जनपद कार्यालयों में आवेदन कर सकेंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर