Indian Railways: यात्रियों के लिए बड़ी खबर! भोपाल रेल मंडल से चलने वाली 22 ट्रेनों में शुरू होगी ये सुविधा

Bhopal Railway Division: कोरोना महामारी में रेलवे की कई ट्रेनों में सामान्य टिकट की सेवा बंद कर दी गई थी। अब जैसे-जैसे महामारी का खतरा कम होता जा रहा है सुविधाओं को फिर से शुरू किया जा रहा है। भोपाल रेलवे मंडल से चलने वाली 22 ट्रेनों में सामान्य टिकट की सुविधा को फिर से बहाल करने की तैयारी है।

Indian Railways
भोपाल रेलवे मंडल से चलने वाली 22 ट्रेनों में मिलेगा जनरल टिकट (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी के दौरान बंद हो गई थी सामान्य टिकट की सुविधा
  • भोपाल रेलवे अब क्यूआर कोड से अनरिजर्व टिकट देने की व्यवस्था शुरू करेगा
  • जनरल टिकट मिलने से यात्रियों को मिलेगी राहत

Bhopal Railway News: यात्रियों के लिए रेलवे की ओर से बड़ी खबर है। रेल यात्री अब 74 ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा कर सकेंगे। इसमें भोपाल रेल मंडल की भी 22 ट्रेनें भी शामिल हैं। कोरोना के कारण पिछले दो साल से ट्रेनों में जनरल टिकट पर यात्रा बंद हो गई थी। इसके अलावा भोपाल रेल मंडल में बंद पड़ी पैसेंजर व मेमू श्रेणी की ट्रेनें जल्द शुरू हो जाएंगी। भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता सूबेदार का कहना है कि 28 फरवरी से 29 जून को कुछ पैसेंजर और मेमू ट्रेनों के बंद होने के 120 दिन पूरे हो रहे हैं। जल्द ही इन्हें शुरू किया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार पैसेंजर और मेमू ट्रेनों के शुरू होने के कारण ट्रेनों में अन रिजर्व टिकट पर यात्रा शुरू हो सकेगी। इसके अलावा बता दें यात्रा से 48 घंटे पहले यात्री अपनी यात्रा की तारीख भी बदल सकेंगे। पिछले दो साल से यह सुविधा भी बंद की गई थी। हालांकि पहले 24 घंटे पहले ही यात्रा की तारीख में बदलाव किया जा सकता था, लेकिन अब इसके समय को बढ़ाकर 48 घंटे कर दिया गया है।

शुरू की गई हैं कुछ नई व्यवस्थाएं

प्राप्त जानकारी के अनुसार रेलवे ने क्यूआर कोड से अनरिजर्व टिकट देने की व्यवस्था भी शुरू की है। इसके लिए यात्रियों को अब काउंटर पर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। जल्द ही एमएसटी और प्लेटफॉर्म टिकट भी क्यूआर कोड के माध्यम से हो सकेगा। इसके अलावा यात्री अब जर्नी ब्रेक और सर्कुलर टिकट की सुविधा भी  ले सकेंगे।

कोरोना काल के बाद धीरे-धीरे शुरू की जा रही हैं सेवाएं

भोपाल रेल मंडल के प्रवक्ता सूबेदार ने बताया कि कोरोना संक्रमण में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रेलवे ने सामान्य श्रेणी के टिकट के लिए अग्रिम आरक्षण व्यवस्था लागू की थी जिसे अब धीरे-धीरे हटाया जा रहा है। रेलवे धीरे-धीरे भोपाल समेत अन्य मंडलों से ट्रेनों में यह बंदिशें हटा रहा है। यात्रियों की मांग पर बाकी की ट्रेनों में भी यह सेवा जल्द शुरू की जाएगी। मंडल स्तर से दी जाने वाली अधिकतर सेवाओं को धीरे-धीरे बहाल कर दिया है। रेलवे की बाकी सेवाएं भी जल्द बहाल कर देंगे।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर