Bhopal Weather: भोपाल में गर्मी की मार, लू का अलर्ट जारी,  सोमवार से इन जिलों के मौसम में होगा बदलाव

Bhopal Weather: भोपाल में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने भोपाल समेत कई इलाकों में लू का अलर्ट जारी कर दिया है।

Bhopal Weather Update
भोपाल में लू की मार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • भोपाल समेत कई जिलों में गर्मी का हाहाकार जारी 
  • मौसम विभाग ने कई इलाकों में लू का अलर्ट जारी किया
  • 25 अप्रैल से कई इलाकों में चलेगी लू

Bhopal Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में अलग-अलग स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने से बार-बार बदलाव हो रहा है। आज रविवार को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिसके असर से सोमवार को कई जिलों में लू चलने के आसार है। इधर, वर्तमान में दो वेदर सिस्टम एक्टिव है। मौसम विभाग ने रविवार 24 अप्रैल को कई  जिले में अलर्ट जारी  किया है, सभी जिलों को 19 मई तक तेज गर्मी का अलर्ट जारी किया है।  वही 18-20 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।
 
मौसम विभाग के अनुसार, 24 अप्रैल को आसपास सभी जिलों को अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में सबसे अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा और खरगोन में दर्ज किया गया। मौसम विभाग की ओर से 19 मई तक तेज गर्मी का अलर्ट जारी किया है। 

इन इलाकों में 45 डिग्री के पार जा सकता है तापमान

सोमवार 25 अप्रैल से ग्वालियर, राजगढ़, रतलाम, गुना, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, टीकगमढ़ और दमोह में हीट वेव चलेगी। वहीं 26 और 27 अप्रैल को बड़वानी, खंडवा, खरगोन, रतलाम, गुना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, उमिरया, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह और नर्मदापुर को लू का असर देखने को मिलेगा, ऐसे में पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है।

सोमवार को होगी तापमान में वृद्धि

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम एक्टिव है। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ श्रीनगर के आसपास ट्रफ के रूप में बना हुआ है और दक्षिण–पूर्वी मध्य प्रदेश एवं उससे लगे छत्तीसगढ़ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। आज रविवार 24 अप्रैल को फिर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके असर से आने वाले दिनों में तापमान थोड़ी बढ़ोतरी होगी। वहीं 25 अप्रैल से दुर्बल पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयीय क्षेत्रों को प्रभावित करने की संभावना बनी हुई है। पुर्वोतर पर बने इस पश्चिमी विक्षोभ का असर सोमवार को दिखाई देगा और तापमान में वृद्धि होगी। सोमवार से मई तक कई जिलों में फिर लू चलने के आसार हैं ।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर