Bhopal Fake Milk : भिंड में हजारों लीटर पकड़ा गया सफेद जहर, भारी मात्रा में मिलावटी घी और दूध जब्त

Bhopal Fake Milk: मध्य प्रदेश के भिंड में पुलिस और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने भारी मात्रा में मिलावटी दूध और घी पकड़ा है। मौके से सारा माल जब्त कर लिया गया है। बड़े स्तर पर लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा था।

Bhopal Fake Milk
भिंड में हजारों लीटर पकड़ा गया नकली दूध-घी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • भिंड में पकड़ा गया हजारों लीटर मिलावटी दूध-घी
  • मिलावटखोरी के खिलाफ खाद्य विभाग का चला अभियान
  • पुलिस व खाद्य विभाग की टीम को भारी मात्रा में मिला सफेद जहर

Bhopal Fake Milk: मध्य प्रदेश के भिंड में हजारों लीटर मिलावटी दूध-घी पकड़ा गया है। नीलकमल नाम की डेयरी में छापेमारी से खुलासा हुआ कि, बड़े स्तर पर लोगों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा था। पुलिस ने मौके से सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए। बाकी दूध, घी को जब्त कर लिया गया है। प्रदेश सरकार के माफियाओं के विरुद्ध सख्ती के निर्देश के बाद इस तरह की कार्रवाई की जा रही हैं।

गौरतलब है कि, कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस और पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान के निर्देशन पर डीएसपी हेड क्वार्टर पूनम थापा एवं थाना प्रभारी ऊमरी विनय सिंह तोमर दल बल के साथ एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता एवं रीना बंसल ने ग्राम अकोडा पथवरिया स्थित माता मंदिर के पास नीलकमल दुग्ध डेयरी पर छापामारी की।

डेयरी पर मिली ये सामग्री

डेयरी पर मौके पर कमलेश शर्मा उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि, डेयरी का कारोबार उनके भाई नीलकमल शर्मा करते हैं। हरिकमल शर्मा से डेयरी का लाइसेंस मांगे जाने पर उन्होंने बताया कि, भाई के पास है। पुलिस ने जब छानबीन शुरू की तो मौके पर घर के निचले हिस्से में दूध संग्रहण का काम किया जा रहा था। मौके पर एक कमरे में 3 बोरी (75 kg) सफेद पाउडर और 1 प्लास्टिक के ड्रम में 32 लीटर लगभग दूध बनाने का तैयार घोल रखा हुआ था।

वहीं एक अन्य कमरे में 2 टंकियों में लगभग 41 किलो घी रखा हुआ था। डेयरी परिसर में वनस्पति की एक लीटर की 15 खाली थैली भी पाई गई और डेयरी के बाहर खडे एक टेंकर में लगभग 3200 लीटर मिश्रित दूध तथा डेयरी में 2 ड्रमों में लगभग 300 लीटर दूध संग्रहित पाया गया।

आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज

खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मौके पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत दूध, पाउडर, घी एवं दूध बनाने के तैयार घोल की जांच करने के लिए नमूने लिए। नमूना लेने के बाद बची सामग्री को नियमानुसार डेयरी में पाए गए एवं अपद्रव्य सामग्री को जब्त किया गया। जब्त सामग्री की कीमत 25,280 रुपये है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी रीना बंसल के आवेदन पर थाना ऊमरी में आरोपीगण हरिकमल शर्मा, नीलकमल शर्मा पुत्रगण कलमेश शर्मा निवासीगण अकोडा के विरुद्ध धारा 420, 272, 273, 34 भा.द.वि. के तहत केस दर्ज किया गया है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर