मध्य प्रदेश में 2 मई को हर साल मनेगा लाड़ली लक्ष्मी दिवस : CM चौहान

मुख्यमंत्री चौहान ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदेश में दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कलेंडर बनाकर दिसम्बर के अंत तक सभी जिलों में शिविर लगाना सुनिश्चित करें।

Ladli Laxmi Diwas will be celebrated every year in Madhya Pradesh on 2nd May: CM Chouhan
मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान।  |  तस्वीर साभार: PTI

Ladli Laxmi Diwas : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 2 मई को हर साल लाड़ली लक्ष्मी दिवस मनाया जाएगा। इसके स्वरूप को अंतिम रूप देने की तैयारी पूरी की जाए। उन्होंने कहा कि हर गाँव में लाड़ली लक्ष्मी क्लब का गठन किया जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान मंत्रालय में पचमढ़ी बैठक के निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे। इसी के साथ मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 7 अप्रैल को अन्न उत्सव मनाया जाएगा। राशन वितरण में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सीएम राइज स्कूलों में शिक्षा का स्तर बेहतर हो। सीएम राइज स्कूलों को गंभीरता से सोच- समझकर शुरू कराया जाए। शिक्षकों का प्रशिक्षण भी किया जाए।

सभी जिलों में लगेगा शिविर
मुख्यमंत्री चौहान ने लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को प्रदेश में दो दिवसीय जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की तैयारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कलेंडर बनाकर दिसम्बर के अंत तक सभी जिलों में शिविर लगाना सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत पूर्ण होने वाली नल-जल परियोजनाओं को उत्सव मनाकर शुरू कराने के निर्देश दिए।

भूसा तैयार करने के लिए ठोस कदम उठाएं-सीएम
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में पशुओं के लिए भूसा तैयार करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। भूसे की बढ़ती कीमतों को ध्यान में रखकर इस दिशा में शीघ्र कार्य-योजना बना ली जाए। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर प्रदेश के हर जिले में 75 तालाब बनाने के निर्देश दिए।

डॉ. अम्बेडकर जयंती का राज्य स्तरीय कार्यक्रम जम्बूरी मैदान में
मुख्यमंत्री चौहान ने आगामी 14 अप्रैल को बाबा साहब डॉ. अम्बेडकर जयंती का राज्य स्तरीय कार्यक्रम भोपाल के जम्बूरी मैदान में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संत रविदास जयंती कार्यक्रम में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए तीन योजनाओं का लाभ देने का निर्णय लिया गया था। इसका लाभ डॉ. अम्बेडकर जयंती पर हितग्राहियों को दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर