Jal Jeevan Mission: जल जीवन मिशन में बुरहानपुर जिले ने मारी बाजी, हर घर तक पहुंच रहा पानी

MP Jal Jeevan Mission: मध्य प्रदेश के जल जीवन मिशन में बुरहानपुर जिले ने बाजी मार ली है। जिले की शत प्रतिशत ग्रामीण आबादी के घर पानी पहुंच गया है।

MP Jal Jeevan Mission
जल जीवन मिशन में बुरहानपुर जिले ने मारी बाजी  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • मध्य प्रदेश के जल जीवन मिशन में बुरहानपुर ने मारी बाजी
  • बुरहानुपर में हर घर तक पहुंच रहा पानी
  • बुरहानपुर जल जीवन मिशन में नंबर वन जिला बना

MP Jal Jeevan Mission: मध्य प्रदेश की जनता के घर तक नल का पानी पहुंचाने के लिए शुरू हुए जल जीवन मिशन धरातल पर सफल होता दिखाई से रहा है। जल जीवन मिशन के तहत लोगों के घर तक पानी पहुंच रहा है। उन्हें अब कुएं या हैंडपंप तक नहीं जाना पड़ रहा। योजना में मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले ने बाजी मार ली है। जिले की शत प्रतिशत ग्रामीण आबादी के घर पानी पहुंच गया है और बुरहानपुर जल जीवन मिशन में नंबर वन जिला बना गया है।

जल जीवन मिशन में प्रदेश की पूरी ग्रामीण आबादी को नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने के लिए हर जिले में एकल अथवा समूह जल-प्रदाय योजनाओं के कार्य जारी है। प्रदेश का बुरहानपुर पहला जिला बन गया है, जहां के शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों तक उनके घर में नल कनेक्शन के जरिए जल पहुंच गया है। प्रदेश की राजधानी भोपाल से करीब सवा तीन सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित लगभग पांच लाख की ग्रामीण जनसंख्या वाले बुरहानपुर जिले में जल जीवन मिशन में 129 करोड़ रूपये से अधिक लागत की जल प्रदाय योजनाओं से प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक अब नल से जल पहुंच रहा है।

घर तक नल कनेक्शन

बुरहानपुर जिले के दोनों (बुरहानपुर और खकनार) विकासखण्ड में 167 ग्राम पंचायतें और 254 ग्राम हैं। जल जीवन मिशन में जिले के सभी गांवों के सभी परिवार के घर तक नल कनेक्शन से जल पहुंचाया गया है। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में संचालित सभी आंगनबाड़ी केन्द्र और विद्यालयों में भी प्लेटफार्म बनाकर उनमें नल कनेक्शन से जल उपलब्ध करवाने की व्यवस्था कर दी गई है।

जल परीक्षण का देंगे प्रशिक्षण

मिशन की गाइड लाइन के अनुसार जिले में प्रत्येक ग्राम में ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति गठित कर दी गई है। ग्रामीण परिवारों को मिल रहे जल की गुणवत्ता की समुचित जांच के लिए 541 महिलाओं को एफटीके से जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया है। स्व-सहायता समूह की महिलाओं के सेक्टर वाइस क्लस्टर बनाकर उन्हें जल उपभोक्ता परिवारों से जल कर राशि प्राप्त करने का दायित्व भी सौंपा गया है।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर