Bhopal Railway: भोपाल स्टेशन की नई बिल्डिंग में यात्रियों के लिए कई सुविधाएं, एयरपोर्ट को भी कर देंगी फेल

Bhopal Railway Station: रेल यात्रियों के लिए बेहद अच्छी खबर है। अब उन्हें एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं भोपाल रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी। इसकी नई बिल्डिंग बन रही है, जिसमें यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है।

Passengers will get tremendous facilities at Bhopal station
भोपाल स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी जबरदस्त सुविधाएं  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक की तरफ बन रही नई बिल्डिंग
  • इस भवन में मेडिकल रूम, कॉन्फ्रेंस हॉल, हेल्थ एटीएम, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट्स की होगी सुविधा
  • 20 करोड़ रुपए से कराया जा रहा नई बिल्डिंग का निर्माण

Bhopal Railway Station: भोपाल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में जबरदस्त विस्तार किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म नंबर एक की तरफ नई बिल्डिंग बन रही है। इसका काम अंतिम चरण में चल रहा है। इस बिल्डिंग में यात्रियों के लिए मेडिकल रूम, कॉन्फ्रेंस हॉल, हेल्थ एटीएम, मोबाइल चार्जिंग प्वाइंटस के अतिरिक्त कई सुविधाएं होगी। बरसात के बाद बिल्डिंग में एस्केलेटर, लिफ्ट समेत अन्य सुविधाओं का ट्रायल किया जाना है। इस बारे में डीआरएम सौरभ बंदोपाध्याय ने बताया कि नई बिल्डिंग का काम जल्द ही पूरा हो जाएगा। 

स्टेशन पर फिलहाल प्लेटफॉर्म नंबर एक की बिल्डिंग में मेडिकल समेत अन्य सुविधाएं यात्रियों को मुहैया कराने के लिए जगह की खासी कमी हो रही है। ऐसे में 20 करोड़ रुपए से दो चरणों में नई बिल्डिंग का निर्माण करवाया जा रहा है। इसका निर्माण आरपीएफ थाने की ओर चल रहा है। स्टेशन मैनेजर एसएल मीणा ने बताया कि यहां यात्री सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए आईआरसीटीसी एवं रेलवे के अन्य उपक्रमों से संपर्क साधा जा रहा है। 

सभी कार्यालय किए जाएंगे शिफ्ट

अधिकारियों ने बताया कि पुरानी बिल्डिंग में संचालित हो रहे सभी कार्यालयों को ग्राउंड फ्लोर पर शिफ्ट किया जाना है। ताकि यात्री अपनी समस्याएं आसानी से अधिकारियों तक पहुंचा सके। अधिकारी भी समस्याओं का तत्काल समाधान कर सकें। 

पहले चरण में होगा यह काम

पहले चरण में महिला और पुरुष यात्रियों के लिए एसी रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री बनेगी। 100 लोगों के एक साथ बैठने के लिए एसी कॉन्फ्रेंस हॉल कम रेस्ट रूम बनाया जाएगा। मेडिकल इमरजेंसी के लिए ग्राउंड फ्लोर पर रूम होंगे। हेल्थ एटीएम के लिए फर्स्ट फ्लोर पर जगह, हर फ्लोर पर चार से अधिक मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, रिटायरिंग रूम और वेटिंग हॉल बनाया जा रहा है। 

दूसरे चरण में होंगे यह काम

बिल्डिंग निर्माण के दूसरे चरण में रिजर्वेशन कार्यालय के पास पार्किंग की व्यवस्था ठीक करना, स्टेशन के सिग्नलिंग, ऑपरेटिंग विभागों की उनमें शिफ्टिंग आदि कार्य किए जाने हैं। इसके अतिरिक्त रिजर्वेशन ऑफिस को भी नए सिरे से व्यवस्थित कर जगह का अधिक से अधिक उपयोग यात्रियों के वेटिंग एरिया के रूप में करेंगे। 

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर