Charging Station Electricity: EV चार्जिंग स्टेशन लगाना है तो लेना होगा अलग बिजली कनेक्शन, जानें नए नियम

Charging Station Electricity: अब इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने को नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। भोपाल समेत 16 जिलों में बिजली कंपनी ने ये निर्देश जारी कर दिए हैं।

Charging Station Electricity
अब अलग बिजली कनेक्शन लेना जरूरी   |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए लेना होगा अलग कनेक्शन 
  • सामान्य कनेक्शन पर नहीं लगाया जाएगा चार्जिंग स्टेशन
  • इन चार्जिंग स्टेशनों के कनेक्शन पर लागू होंगी नई दरें 

Charging Station Electricity: आसमान छू रहे पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के दाम के बीच लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर बढ़ने लगा है। हालांकि, अभी काफी लोग ठीक तरह से चार्जिंग स्टेशनों के स्थापित न होने की वजह से इन गाड़ियों की खरीद से कतरा भी रहे हैं। लेकिन वाहनों की डिमांड और बिक्री तेजी से बढ़ रही है जिस वजह से भोपाल जैसे शहर में भी लोग नए चार्जिंग स्टेशन लगा रहे हैं।

इसी को देखते हुए बिजली विभाग ने ऐसे सभी लोगों को झटका देते हुए नया फरमान जारी किया है। जिसके मुताबिक, उपभोक्ताओं को अलग से नया बिजली कनेक्शन लेना होगा। यानी जो सामान्य कनेक्शन लगा है, उससे दूसरा कनेक्शन लेना होगा।

उपभोक्ता अलग से नया कनेक्शन करवाएं

गौरतलब है कि, मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने भोपाल समेत 16 जिलों में सभी बिजली कार्यालयों को निर्देश दिया है कि, चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए सामान्य टैरिफ से कनेक्शन न दिया जाए। इसके लिए उपभोक्ता अलग से नया कनेक्शन करवाएं। वहीं विभाग की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग के लिए भी अलग से दरें तय कर दी गई हैं। बता दें कि, शहरों में बढ़ती डिमांड की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन बेचने वाले शोरूम, नगर निगम चार्जिंग स्टेशनों को बनाने की प्रक्रिया कर रहे हैं। 

जल्द दूर होगी चार्जिंग की परेशानी 

अच्छी खबर ये है कि, जल्द ही चार्जिंग स्टेशन की दिक्कत खत्म हो जाएगी। हीरो इलेक्ट्रिक ने अगले एक साल के अंदर पचास हजार चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए बोल्ट के साथ पार्टनरशिप की है। बता दें कि, बोल्ट एक अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग नेटवर्क है। हीरो इलेक्ट्रिक ने इस मामले में कहा है कि, पूरे भारत में 750 से ज्यादा हीरो के इलेक्ट्रिक टच प्वाइंट बोल्ट चार्जर लगाए जाएंगे। इससे करीब पांच लाख ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा। इसके अलावा करीब दो हजार हीरो इलेक्ट्रिक चलाने वालों को उनके घरों में बोल्ट चार्जिंग यूनिटों का फ्री लाभ भी दिया जाएगा।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर