Bhopal News: शहर की खूबसूरती बिगाड़ने वालों पर अब होगी FIR, भोपाल निगम सख्त हुआ, 12 से ज्यादा कार्रवाई

Bhopal News: भोपाल शहर के अंदर गंदगी फैलाने वालों पर अब नगर निगम सख्‍त हो गया है। ऐसे लोगों पर अब निगम सीधे एफआईआर दर्ज कराएगा। शहर में अभी स्‍वच्‍छता सर्वेक्षण चल रहा है। जिसे लेकर निगम अभी शहर को संवारने में जुटा है।

Bhopal Municipal Corporation
भोपाल नगर निगम द्वारा दीवार पर बनाई गई पेंटिंग   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • शहर को गंदा करने वालों पर होगा एफआईआर दर्ज
  • शहर को संवारने में जुटा भोपाल नगर निगम
  • इस बार देश के टॉप 5 शहरों में भोपाल के आने की उम्‍मीद

Bhopal News: भोपाल की खूबसूरती बिगाड़ने वालों की अब खैर नहीं। ऐसे लोगों पर सख्‍त कार्रवाई के लिए भोपाल नगर निगम ने प्‍लान तैयार कर लिया। अब निगम ऐसे लोगों को समझाइश देने की जगह डायरेक्‍ट थाने में एफआईआर दर्ज कराएगा। निगम सार्वजनिक स्थानों पर अवैध रूप से पोस्टर, पंपलेट्स, स्टीकर, फ्लैक्स, बोर्ड लगाना या फिर पेंटिंग कराने पर सीधे जुर्माने के साथ एफआईआर दर्ज कराएगा। वहीं शहर में चल रहे स्‍वच्‍छता अभियान में फीडबैक देने के लिए भापोलियों के पास अब सिर्फ 4 दिन बचे हैं। ऐसे में नगर निगम लोगों को पॉजिटिव फीडबैक देने के लिए प्रेरित भी कर रहा है।

बता दें कि, राज्‍य की राजधानी देश के टॉप-5 स्‍वच्‍छ शहरों की दौड़ में शामिल है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 के फील्ड वेरिफिकेशन हो चुका है। वहीं, स्टार रेटिंग और वॉटर+ टीमें भी आकर सर्वे करने वाली है। इस सर्वेक्षण के चलते नगर निगम QR कोड से भी फीडबैक ले रहा है। निगम द्वारा होटल-रेस्टोरेंट, कैफे समेत दुकान पर स्कैनर रखे गए हैं, ताकि निगम को अच्छे नंबर मिल सकें और रेटिंग में सुधार हो। इसके साथ ही पोस्टर, बैनर, फ्लैक्स लगाने वालों पर निगम ने सख्‍ती भी शुरू कर दी है।

एक ही दिन में 144 से ज्यादा पर कार्रवाई

नगर निगम ने अपने इस नए नियम को अमलीजामा पहनाने और शहर की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए सड़कों पर उतर चुका है। बुधवार को शहर में इस नियम के तहत 110 से ज्यादा लोगों पर कार्रवाई की गई। इनमें गंदगी फैलाने वाले भी शामिल हैं। जुर्माना न देने वाले 10 लोगों के खिलाफ थाने में शिकायत दर्ज कराई गई। निगम अधिकारियों के अनुसार, रोहित नगर, बावड़ियाकलां, दानिशकुंज, हेमू विहार, गोविंदपुरा और बागसेवनिया समेत कई जगह कार्रवाई की गई, जो आगे भी जारी रहेगी।

निगम दे रहा सजावट पर ध्‍यान

नगर निगम ने शहर में सजावट को लेकर नए इनोवेशन भी किए। इनमें प्रभात चौराहे पर 30 हजार वेस्ट प्लास्टिक बॉटल और 3 टन मलबे से बनाई गई वैक्सीन भी शामिल हैं। इसके अलावा पार्कों को भी संवारा गया है। सेंट्रल वर्ज की रोज धुलाई कराई जा रही है, तो दीवारों पर स्वच्छता, पर्यावरण, पानी से जुड़ी कई पेंटिंग बनाई गई हैं। ताकि, लोगों के बीच अच्छा मैसेज जाए।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर