Bhopal News: Curly Tales यूट्यूब चैनल पर दिखाया जाएगा भोपाल का इतिहास और कल्चर, पर्यटन विभाग ने की पुष्टि

Youtube Channel Curly Tales: भोपाल की संस्कृति एवं यहां के प्रसिद्ध खान-पान के बारे में कर्ली टेल्स यूट्यूब चैनल स्पेशल एपिसोड लेकर आने वाला है। इस सीरीज में भोपाल के उन सभी प्रसिद्ध स्थानों, फेमस लजीज व्यंजनों के बारे में जानकारी दी जाएगी। भोपाल के पर्यटन को इससे लाभ मिलेगा। भोपाल के लोगों को अपने शहर के बारे में जानकारी मिलेगी।

Youtube Channel Curly Tales
भोपाल के इतिहास और संस्कृति की जानकारी देगा यूट्यूब चैनल (प्रतीकात्मक)  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • 30 मई एवं 3 और 7 जून को भोपाल पर आधारित एपिसोड दिखाया जाएगा
  • तय दिनों में शाम 5 बजे से फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव देखा जा सकेगा
  • भोपाल के इतिहास, संस्कृति एवं खान-पान की दी जाएगी जानकारी

Bhopal's specialty on YouTube channel: भोपाल सिर्फ एक शहर नहीं है, यह कई इतिहासों को समेटा हुआ एक ऐतिहासिक नगर है। यहां की संस्कृति, खान-पान, रहन-सहन और बात विचार दिलचस्प हैं। इन्हीं खूबियों को एक यूट्यूब चैनल कर्ली टेल्स अपनी सीरीज एमपी की गलियां, एमपी की कहानी में दिखाने वाला है। 30 मई एवं 3 और 7 जून को भोपाल पर स्पेशल एपिसोड दिखाए जाएंगे। इन तारीखों को शाम 5 बजे से फेसबुक और यूट्यूब पर लाइव देखा जा सकेगा।

हर एपिसोड में नई जानकारी होगी। किसी में मोती मस्जिद, गौहर महल, इकबाल मैदान का इतिहास बताया जाएगा, तो किसी में भोपाल के इत्र के कारोबार की जानकारी होगी। हकीम के  कबाब और मनोहर के पोहे-जलेबी की बात होगी। पर्यटन बोर्ड के पर्यटन और प्रबंध निदेशक, प्रमुख सचिव शिव शेखर शुक्ला ने कहा कि कर्ली टेल्स में प्रदेश की खास जगहों को दिखाया जाना हम सभी के लिए गर्व की बात है। इस यूट्यूब चैनल का उद्देश्य प्रदेश में स्थित अद्वितीय और अप्रचलित स्थानों को जीवंत कर पर्यटकों के लिए यात्रा सुलभ बनाना है।

यूट्यूब चैनल 30 मई को दिखाएगा भोपाल का इतिहास

इस एपिसोड में इतिहास से भरी भोपाल की उन गलियों की जानकारी दी जाएगी, जिसमें कभी बेगमों का शासन था। मोती मस्जिद से लेकर भव्य गौहर पैलेस तक के निर्माण की रोचक जानकारी दी जाएगी कि किस तरह भोपाल पर शासन करने वाली पहली महिला कुदसिया बेगम ने गौहर पैलेस और सिकंदर बेगम ने मोती मस्जिद का निर्माण किया। इसके अलावा इतर (शाही इत्र) की दुकान, 1956 में स्थापित ऐतिहासिक लायल बुक डिपो और ‘सारे जहां से अच्छा' के लेखक मोहम्मद इकबाल के नाम पर निर्मित इकबाल मैदान के बारे में बताया जाएगा।

अन्य एपिसोड देंगे खान-पान और कला की जानकारी

तीन जून के एपिसो़ड में शहर के प्रतिष्ठित रेस्त्रां, होटल जैसे मनोहर डेयरी के छोले भटूरे और पोहा-जलेबी से लेकर हकीम के कबाब और बिरयानी व बापू की कुटिया के शाकाहारी व्यंजनों की जानकारी दी जाएगी। वहीं सात जून के एपिसोड में उन कलाकारों से जरदोजी की कला के बारे में जानकारी ली जाएगी, जिनके पास इसका दशकों का अनुभव है। इस एपिसोड के जरिए लोग मोती मस्जिद के पास जरी केंद्र में जरदोजी कारीगरी की एक झलक देखेंगे। जानकारी के लिए बता दें इंटरनेट मीडिया पर यूट्यूब चैनल Curly Tales के 60 मिलियन फालोअर्स हैं।

Bhopal News in Hindi (भोपाल समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharatपर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) से अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर