नए साल में जरूर लें ये 6 संकल्प, बचेगा पैसा, आर्थिक रूप से कभी नहीं होंगे परेशान

New Year's Resolution: अगर आपने अब तक फाइनेंशियल प्लानिंग शुरू नहीं की है या बचत करने की शुरुआत नहीं की है, तो नए साल (New Year 2022) में आपको इस बारे में सोचना चाहिए। आप नए साल में कुछ रिजॉल्यूशन लेकर इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

6 Financial Resolutions for the New Year 2022
नए साल में जरूर लें ये 6 संकल्प, बचेगा पैसा (Pic: iStock) 

New Year's Resolution: हममें से अधिकांश अपने शारीरिक, मानसिक और पेशेवर स्वास्थ्य में सुधार के लिए अपने नए साल के संकल्पों (New Year's resolution) की सूची के साथ तैयार हैं, लेकिन इसमें अक्सर हम वित्तीय संकल्प को छोड़ते हुए बिना किसी प्लानिंग के संपत्ति से जुड़े निर्णय ले लेते हैं। इससे अनावश्यक धन का नुकसान होता है और अंतिम समय में हम किसी निम्न स्तरीय विकल्प में निवेश कर देते हैं। लेकिन, अब इसे बदलने का समय आ गया है! समय आ गया है कि हम अपनी वित्तीय भलाई पर समान रूप से ध्यान दें और एक सुरक्षित भविष्य की बुनियाद रखें। तो यहां नए साल के लिए 6 वित्तीय संकल्पों का जिक्र किया गया है, जो 2022 को समृद्ध करने के लिए आपके काम आ सकते हैं।

संकल्प 1: मैं अपनी खर्च करने की आदतों के बारे में जागरूक रहूंगा

2020-21 आर्थिक रूप से अभूतपूर्व बदलाव लेकर आया। जबकि अधिकांश लोग इसके बारे में बहुत अधिक सोचने की कोशिश किए बिना स्थितियों से गुजरे और इस दौरान एक बात स्पष्ट हो गई कि हममें से अधिकांश अपने खर्चों पर नजर रखकर अपनी वित्तीय स्थिति को मजबूत कर सकते हैं। तो 2022 के लिए आपका पहला वित्तीय संकल्प एक ऐसा स्थान का निर्माण होना चाहिए, जहां आप हर महीने अपनी सभी आय और व्यय को नोट करते हुए एक व्यक्तिगत बैलेंस शीट बना सकें। यह आपको मजबूत वित्तीय स्थिति में रखते हुए पूरी समझदारी से निर्णय लेने में मदद करेगा।

यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इस बात से अनजान हैं कि आपका पैसा कहां गया और बार-बार आप खुद को निराशाजनक बैंक बैलेंस पर घूरते हुए पाते हैं, तो यह वित्तीय अनुशासन का अभ्यास करने का समय है। यहां बजट बनाने का प्रसिद्ध नियम, 50-30-20 नियम आपकी सहायता कर सकता है।

यह सरल नियम आपको अपने टैक्‍स का भुगतान करने के बाद के बचे हुए वेतन को इस तरह से विभाजित करने के लिए कहता है कि 50% जरूरतों पर खर्च किया जाता है जो कि भोजन, किराया, कपड़े, रखरखाव इत्यादि जैसी जरूरी चीजें हैं। 30% कभी-कभी फिल्म देखने, खरीदारी, यात्रा, शौक आदि जैसी जरूरतों पर खर्च किया जाता है और शेष 20% पैसे बचाए जाते हैं, जिन्हें बाद में निवेश किया जाता है।

इस नियम के अनुसार, आप अपने धन के सही उपयोग को समझने और एक निश्चित मात्रा में अनुशासन लाने में सक्षम होंगे। आजकल बाजार में बहुत सारे ऐप उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग आप स्मार्ट बजटिंग के लिए कर सकते हैं।

आपको खुद को उन सभी अच्छाइयों से वंचित करने की ज़रूरत नहीं है, जो पैसे से खरीद सकते हैं, लेकिन अपनी खरीदने की क्षमता के साथ विवेकपूर्ण बने रहें। कुछ खरीदने से पहले बस रुकें और सोचें; कि क्या यह एक आवेग में आकर की गई खरीदारी है या क्या मुझे वास्तव में इसकी आवश्यकता है? जो भी हो, जितना हो सके 50-30-20 नियम का पालन करते रहें। आपके पैसे के बारे में यह सावधानी आपको सशक्त और आपके वित्तीय जीवन के नियंत्रण में महसूस कराएगी।

संकल्प 2: मैं निवेश में देरी नहीं करूंगा

ज्यादातर लोग जो गलती करते हैं, वह है निवेश शुरू करने के लिए सही समय का इंतजार करना। हालांकि बाजार को समय देना असंभव है और इसलिए, हर साल आप देरी करते हैं, आप निधि निर्माण के अवसरों के मामले में बहुत कुछ खो देते हैं।

इसके बजाय, आप नियमित अंतराल पर अपनी पसंद के वित्तीय उत्पाद में निवेश करना शुरू कर सकते हैं और चक्रवृद्धि असर को अपना जादू छोड़ते हुए देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप इक्विटी म्युचुअल फंड पर विचार कर रहे हैं, तो आप लगातार संपत्ति बनाने के लिए SIP के माध्यम से निवेश शुरू कर सकते हैं।

ग्रो जैसे प्लेटफॉर्म ने प्रवेश की सभी बाधाओं को हटाकर निवेश को आसान बना दिया है, जो आपके रास्तों में अड़चनें डाल सकते थे। इसलिए ऐसी सुविधाओं का लाभ उठाएं और सही समय का इंतजार न करें। याद रखें, यह बाजार में दिया गया समय है, जो धन निर्माण करेगा। इसलिए विलंब करना बंद करें और आज ही निवेश करना शुरू करें!

संकल्प 3: मैं अपने कर्ज में कमी करूंगा

हम ऐसे समय में रहते हैं जब 'Buy Now Pay Later' एक नियम बन चुका है। घर या कार जैसी महंगी खरीदारी से लेकर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और कपड़े आदि तक सब कुछ ईएमआई पर खरीदा जा सकता है। क्रेडिट कार्ड ने कर्ज लेना कार्ड स्वाइप करने जितना आसान बना दिया है। ऐसे माहौल में हममें से ज्यादातर लोगों के सिर पर कुछ न कुछ ॠण जरूर बना रहता है।

ऋण के साथ प्राथमिक समस्या यह है कि आसान पुनर्भुगतान सुविधाएं हमें संतुष्ट करती हैं और हम ईएमआई (EMI) का भुगतान करने से संतुष्ट होते हैं, भले ही इसका मतलब लंबी अवधि में ब्याज का भुगतान करना हो। जबकि ब्याज राशि ज्यादा नहीं लगती है लेकिन यह लंबे समय में यह आपके व्यक्तिगत वित्त में नुकसान का स्रोत हो सकता है।

तो ऐसी स्थिति में आप यह कर सकते हैं; सभी मौजूद कर्जों और लोन्‍स की एक सूची बनाएं और उन्हें ब्याज दर के अनुसार घटते हुए क्रम में व्यवस्थित करें। उदाहरण के लिए, एक बार में अपने क्रेडिट कार्ड ऋण को चुकाने की योजना बनाएं।

इसी तरह, जब आप वेतन वृद्धि या वार्षिक बोनस प्राप्त करते हैं तो आप अन्य महत्वपूर्ण कर्जों का भुगतान कर सकते हैं, ताकि उनमें कमी आए। आगे चलकर क्रेडिट कार्ड के अंधाधुंध इस्तेमाल से बचें। कर्ज के स्तर को नियंत्रण में रखें और यह आपको काफी तनाव से बचाएगा।

संकल्प 4 : मैं आर्थिक रूप से साक्षर बनूंगा

जितना अधिक आप धन निर्माण के बेहतर तरीकों के बारे में खुद को शिक्षित करेंगे, आप उतने ही अधिक सुसज्जित होंगे और आर्थिक नियंत्रण रख सकेंगे। सबसे पहला काम पढ़ना है। उपलब्ध विभिन्न निवेश विकल्पों के बारे में खुद को शिक्षित करें।

निवेश के शब्दजाल से परिचित हो जाएँ। प्रसिद्ध निवेशकों की किताबें पढ़ें, मनी पॉडकास्ट सुनें, वित्त और अर्थव्यवस्था की दुनिया में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें और विभिन्न वित्तीय प्रबंधन उपकरणों पर नजर बनाए रखें।

संक्षेप में, धन निर्माण के प्रभावी तरीकों के बारे में जानने से न हिचकिचाएं और कुछ निश्चित समय में निवेश से जुड़े जोखिमों और रिवार्ड से पूरी तरह अवगत रहें। यह आपको बेहतर वित्तीय निर्णय लेने में सशक्त बनाएगा।

संकल्प 5: मैं विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करूंगा

पोर्टफोलियो विविधीकरण निवेश जोखिमों को कम करने का एक प्रभावी तरीका है। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो एक निवेश पोर्टफोलियो बनाने पर ध्यान केंद्रित करें, जो सभी परिसंपत्ति वर्गों में और प्रत्येक परिसंपत्ति वर्ग के भीतर विविधतापूर्ण हों।

इसके अलावा, ऐसे निवेशों को चुनने पर विचार करें, जो एक दूसरे से (यहां तक कि नकारात्मक) बेहद कम तरीके से सह-संबंधित हैं। अगर आपको लगता है कि आपका पोर्टफोलियो किसी खास परिसंपत्ति वर्ग की ओर भी बढ़ रहा है, तो अपने पोर्टफोलियो पर एक नजर डालें और जरूरत पड़ने पर उसे दोबारा संतुलित करें।

संकल्प 6: मैं खुद में निवेश करूंगा

आप जिस क्षेत्र में हैं, उसमें खुद को आगे बढ़ाने के लिए खुद में निवेश करें। यह उल्टा लग सकता है, लेकिन खुद पर पैसा खर्च करने से अंततः बेहतर नौकरी की संभावनाएं पैदा हो सकती हैं और साथ ही आप के वैकल्पिक स्रोत बनाने के लिए दरवाजे खुल सकते हैं।

इसलिए, यदि आप विविध कौशल को अपनाते हुए लंबी अवधि में निधि निर्माण की संभावनाओं पर नजर डालेंगे तो निवेश पर रिटर्न अधिक होगा। तो आगे बढ़िए और उस शॉर्ट टर्म स्किल एन्‍हैंसमेंट कोर्स को करें जिसे लेने में आप झिझक रहे हैं।

ऊपर बताए गए उपायों के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त स्वास्थ्य और टर्म बीमा आवरण हो और साथ ही छह महीने के खर्च के साथ एक आपातकालीन फंड की भी व्यवस्था हो।

इसका होना यह सुनिश्चित करेगा कि आपके अन्य संकल्प पर कोई असर नहीं होगा, और आपके परिवार को आर्थिक रूप से सहारा भी मिलेगा। अंत में, विश्वास करें कि आप इन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। साथ ही अगर आप किसी लक्ष्य को अच्‍छे से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो अपने आप पर ज्यादा सख्त न हों। इस वर्ष आप अपनी वित्तीय भलाई के लिए जो भी बीज बोएंगे, वे भविष्य में आपके आनंद के लिए बहुत ही मीठे फल देंगे।

(इस लेख के लेखक, Groww, India के सह-संस्थापक और COO हर्ष जैन हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर