27 जून को सरकारी बैंक के कर्मचारियों की हड़ताल, हफ्ते में पांच दिन कामकाज की मांग

सरकारी बैंक के कर्मचारी हफ्ते में पांच दिन कामकाज की मांग कर रहे हैं। करीब 9 लाख कर्मचारियों ने अपनी मांग के समर्थन में 27 जून को एक दिन के हड़ताल पर जाने का फैसला किया है।

Government bank, demand for five days working, SBI, PNB, Bank of Baroda
27 जून को सरकारी बैंक के कर्मचारियों की हड़ताल 

सरकारी और प्राइवेट बैंकों में कर्मचारियों के लिए हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है। लेकिन अब सरकारी बैंक के कर्मचारी हफ्ते में पांच दिन कामकाज की मांग कर रहे हैं। अपनी मांग के समर्थन मे सरकारी बैंक के करीब 9 लाख कर्मचारियों ने 27 जून को हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। बैंक कर्मचारियों की कम से कम नौ यूनियनें अपनी मांग को लेकर 27 जून को एक दिन की हड़ताल पर जाएंगी। वे हर शनिवार और रविवार को छुट्टी चाहते हैं।

भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के महासचिव वेंकटचलम ने कहा कि लगभग 900,000 बैंक कर्मचारी इस संदेश और कुछ अन्य मांगों को लेकर 27 जून को काम छोड़ देंगे और विरोध प्रदर्शन करेंगे। हम पिछले सात वर्षों से सभी हितधारकों से बात कर रहे हैं। लेकिन चीजें वांछित के रूप में आगे नहीं बढ़ीं। पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह हमारी एक बुनियादी मांग है और यह स्वास्थ्य की बेहतरी और बैंक कर्मचारियों के कार्य-जीवन संतुलन के लिए है।

भारत में बैंक कर्मचारी अभी भी सप्ताह में छह दिन काम कर रहे हैं, जब अन्य देश चार-दिवसीय कार्य सप्ताह में स्थानांतरित करने की आवश्यकता पर बहस कर रहे हैं। राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी परिसंघ के महासचिव एस.के. बंदिश, ने कहा कि मुद्रा बाजार पांच दिन काम कर रहा है, आरबीआई पांच दिन काम कर रहा है और एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) भी पांच-दिवसीय कार्य सप्ताह में स्थानांतरित हो गया है। बैंक कर्मचारी अभी भी सप्ताह में छह दिन क्यों काम कर रहे हैं। 

बैंक कर्मचारियों ने सात साल पहले वैकल्पिक शनिवार को काम करना शुरू किया था। बैंक यूनियनें 2015 से मांग कर रही हैं कि उन्हें सभी शनिवार और रविवार को छुट्टी दी जाए।हम सात साल से इसकी मांग कर रहे हैं। लेकिन हम आगे नहीं बढ़े हैं, ”वेंकटचलम ने कहा।बंदिश ने कहा कि यूनियनों ने भारतीय बैंक संघ और सरकार के समक्ष इस मुद्दे को उठाया है। अन्य मुद्दों के अलावा, बैंक यूनियनें भी एनपीएस को खत्म करने और पुरानी पेंशन प्रणाली में वापस जाने की मांग कर रही हैं।बैंक यूनियनों ने केंद्रीय श्रम मंत्रालय के तहत केंद्रीय श्रम आयुक्त (सीएलसी) को मांग के बारे में सूचित किया है, साथ ही साथ इस महीने के अंत में नियोजित विरोध प्रदर्शन किया है, और जल्द ही सुनवाई की उम्मीद कर रहे हैं।

वर्तमान स्थिति

एनसीबीई सहित नौ राष्ट्रीय स्तर के बैंक यूनियनों के एक छत्र निकाय, यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के अनुसार, 2015 में हस्ताक्षरित 10वें द्विपक्षीय समझौते में, आईबीए ने आरबीआई और सरकार द्वारा अनुमोदन के बाद सहमति व्यक्त की कि दूसरे और चौथे शनिवार को अवकाश होगा। फोरम ने कहा कि उस समय यह सहमति हुई थी कि पांच दिवसीय बैंकिंग सप्ताह की शुरुआत पर विचार किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इस मुद्दे को 11वीं द्विपक्षीय समझौता वार्ता के दौरान उठाया गया था, लेकिन इसका समाधान नहीं हो सका।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर