गुजरात के धोलेरा में बनेगा नया ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट , कैबिनेट ने दी मंजूरी 2025 में बनकर होगा तैयार 

बिजनेस
कुंदन सिंह
कुंदन सिंह | Special Correspondent
Updated Jun 14, 2022 | 17:51 IST

new greenfield airport Dholera: गुजरात के अहमदाबाद के पास धोलेरा में बनेगा नया ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट। मंगलवार को  कैबिनेट की बैठक इसकी मंजूरी मिली।

new greenfield airport
गुजरात के अहमदाबाद के पास धोलेरा में बनेगा नया ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 

नई दिल्ली: गुजरात के अहमदाबाद के पास धोलेरा में बनेगा नया ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट। मंगलवार को  कैबिनेट की बैठक इसकी मंजूरी मिल गई। करीब 1305 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला ये एयरपोर्ट ना केवल अहमदाबाद के लिये वैकल्पिक एयरपोर्ट होगा। साथ ही कार्गो के लिहाज से भी एक बड़े हब के रूप में विकसित किया जाएगा। 

धोलेरा एयरपोर्ट के लिए करीब 1501 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण का काम पूरा कर लिया गया हैं। एयरपोर्ट निर्माण के लिए नई कम्पनी का गठन किया गया है।  धोलेरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट कंपनी लिमिटेड निर्माण कराएगी। धोलेरा एयरपोर्ट के लिए 51 फीसदी हिस्सेदारी एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी भारत सरकार की रहेगी वहीं गुजरात सरकार की 33 फीसदी और बाकी का 16 फीसदी नेशनल इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर डेवलपमेंट ट्रस्ट यानी (एनआईसीडीआईटी) की  होगी। पहले फेज के निर्माण की अनुमानित समय  48 महीने रखा गया है। लागत का 40 प्रतिशत धन हिस्सेदारी से आएगा वही 60 प्रतिशत ऋण के रूप में जुटाए जाएंगे। 

पैसेंजर के साथ कार्गो हब बनेगा 

एयरपोर्ट को यात्रियों के साथ कार्गो की सुविधा होगी। जिससे गतिशक्ति मल्टीमॉडल हब के तौर पर तैयार किया जाएगा। एयरपोर्ट कनेटिविटी के लिहाज से इसे 6 लेन् एक्सप्रेस वे, रैपिड रेल, डीएफसीसी कॉरिडोर से कनेटिविटी और साथ मे रेलवे मेन लाइन के ब्रॉडगेज से भी जोड़ा जाएगा। अहमदाबाद के बाद इसे दूसरे एयरपोर्ट के रूप में देखा जाएगा। पैसेंजर प्रोजेक्शन की बात करे तो पहले साल 3 लाख इसके बाद आने वाले  20 साल बाद 23 लाख प्रति वर्ष यात्री मिलने की उम्मीद है। वही कार्गो की बात करे तो शुरुआत में 20 हजार टन की क्षमता है से शुरू होकर  क्षमता 2 लाख 73 हजार टन हो जाएगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर