Aadhaar for Newborn Baby: पैदा होते ही बच्चे को मिल जाएगा आधार कार्ड! ये है UIDAI का प्लान

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 08, 2022 | 15:14 IST

Newborn Baby Aadhaar card: UIDAI का प्लान है कि अस्पताल में जन्म लेने वाले बच्चों की फोटो खींचकर हाथों-हाथ आधार कार्ड जारी किया जाए।

Aadhaar for Newborn Baby: UIDAI planning to provide Aadhaar enrolment to newborn babies in hospitals
Aadhaar for Newborn Baby: पैदा होते ही बच्चे को मिल जाएगा आधार कार्ड! ये है UIDAI का प्लान  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • हर भारतीय नागरिक के लिए आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है।
  • बिना आधार कार्ड के सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं उठाया जा सकता है।
  • आप UIDAI की वेबसाइट से प्लास्टिक कार्ड भी ऑर्डर कर सकते हैं।

Aadhaar for Newborn Baby: नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए आधार कार्ड (Aadhaar card) जारी करने वाली संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) सभी सुविधाएं देती है। अब जल्द ही आधार कार्ड को लेकर एक और सेवा शुरू हो सकती है।

ये है सरकार का प्लान
जी हां, UIDAI अपने यूजर्स को नई सुविधा देने की तैयारी कर रहा है। हाल ही में यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सौरभ गर्ग ने बताया था कि देश में आने वाले समय में जन्म लेने के साथ ही उस बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा। इस सुविधा से माता-पिता को काफी आसानी होगी, क्योंकि वे आसानी से बच्चे का आधार बनवा सकेंगे।

Aadhaar Card Update: UIDAI का ऐलान, अब ये कार्ड हो जाएंगे अवैध, चेक करें अपना आधार

बर्थ रजिस्ट्रार के साथ काम करेगा UIDAI 
UIDAI के CEO सौरभ गर्ग ने गुरुवार को कहा कि UIDAI ऐसी योजना बना रही है, जिससे भविष्य में जन्म लेने वाले बच्चे के माता-पिता को हाथों-हाथ आधार कार्ड मिल सकेगा। इसके लिए अस्पतालों को रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाएगी। इस योजना को शुरू करने के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण बर्थ रजिस्ट्रार के साथ मिलकर काम करेगा। मालूम हो कि इस सुविधा को आरंभ करने के लिए बातचीत की जा रही है।

Aadhaar PVC Card: 50 रुपये में घर बैठे बनवाएं आधार PVC कार्ड, फटने का भी नहीं होगा डर, काफी आसान है प्रोसेस

5 साल तक के बच्चों की बायोमेट्रिक डिटेल्स की नहीं होती जरूरत
दिसंबर 2021 में सौरभ ने बताया था कि भारत में हर दिन करीब 2.5 करोड़ बच्चों का जन्म होता है। मालूम हो कि फिलहाल पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होती है। लेकिन जब बच्चों की उम्र 5 साल से अधिक हो जाती है, तो उनका बायोमेट्रिक अनिवार्य होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर