सरकार का बड़ा फैसला, गौतम अडानी को मिली Z प्लस सिक्योरिटी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 11, 2022 | 14:14 IST

Gautam Adani Security: मुकेश अंबानी को साल 2013 में जेड कैटेगरी की सुरक्षा दी गई थी। अब केंद्र सरकार ने गौतम अडानी की सिक्योरिटी पर बड़ा फैसला लिया है।

Adani Group Chairman Gautam Adani security richest person of Asia
देश के सबसे रईस शख्स की सिक्योरिटी पर केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • पिछले कुछ दिनों में अडानी ग्रुप के शेयरों में उछाल आया है।
  • इस उछाल से अडानी को एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति का ताज मिला है।
  • नीता अंबानी को 2016 में 'वाई' कैटेगरी की CRPF सुरक्षा दी गई थी।

नई दिल्ली। इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) द्वारा भेजी गई एक रिपोर्ट के आधार पर केंद्र सरकार ने देश के बड़े उद्योगपति और सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) की सिक्योरिटी पर बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने अडानी को 'जेड कैटेगरी' की सिक्योरिटी (Z Category Security) देने का फैसला किया है।  गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, इंटेलिजेंस ब्यूरो से मिली धमकी के आधार पर अडानी को सरकार की ओर से उच्च स्तरीय सुरक्षा मुहैया कराई गई है। 

कौन उठाएगा इसका खर्च?
जानकारी के अनुसार अडानी ग्रुप के चैयरमैन को जो जेड कैटेगरी सुरक्षा दी गई है, उसका खर्च वे खुद वहन करेंगे। सूत्रों के मुताबिक भारत के शीर्ष उद्योगपति को दी जाने वाली सिक्योरिटी (Gautam Adani Security) में सेना के 30 से भी ज्यादा जवानों को तैनात किया जाएगा। उन्हें ये सुरक्षा आर्म्ड फोर्स प्रदान करेगी।

3 लाख करोड़ के पार हुई अडानी की इस कंपनी की वैल्यू, जून तिमाही में बढ़ा अडानी पावर का मुनाफा

अंबानी की सिक्योरिटी
इससे पहले गृह मंत्रालय की ओर से उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani Security) और उनकी पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani Security) को भी 'जेड' सिक्योरिटी दी जा चुकी है, जिसका खर्च वे खुद उठा रहे हैं। जूलाई 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को मुंबई में अंबानी को प्रदान किए गए सुरक्षा कवर को जारी रखने के लिए अनुमति दी थी। यह नोट किया गया था कि अंबानी परिवार केंद्र द्वारा उन्हें दिए गए सुरक्षा कवर के लिए भुगतान कर रहा था

लगातार दूसरे साल मुकेश अंबानी ने नहीं ली सैलरी, नीता अंबानी को इतनी हुई कमाई

इतनी संपत्ति के हैं मालिक
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार 126 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी दुनिया के चौथे सबसे रईस शख्स हैं। मुकेश अंबानी 91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। वे दुनिया के 11वें सबसे रईस शख्स हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर