बिल गेट्स को पीछे छोड़ अडानी बने चौथे सबसे अमीर व्यक्ति, 10वें स्थान पर अंबानी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 22, 2022 | 11:43 IST

अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी ने हाल ही में अपने 60वें जन्मदिन के अवसर पर सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने का संकल्प लिया था।

Adani group chief Gautam Adani is now fourth richest person of the world
दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अडानी: ब्लूमबर्ग बिलेनिर्स इंडेक्स  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में एलन मस्क अब भी टॉप पर हैं।
  • एलन मस्क एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिनकी संपत्ति 200 अरब डॉलर से भी ज्यादा है।
  • 2021 से 2022 में गौतम अडानी की संपत्ति 50 अरब डॉलर से बढ़कर 90 अरब डॉलर हो गई थी।

नई दिल्ली। अडानी ग्रुप (Adani Group) के प्रमुख गौतम अडानी (Gautam Adani) 113 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के चौथे सबसे रईस शख्स बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, अडानी ने माइक्रोसॉफ्ट के को- फाउंडर बिल गेट्स (Bill Gates) को भी पीछे छोड़ दिया है। अडानी एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनकी कुल संपत्ति (Gautam Adani networth) में इस साल 36 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है, जो बाकी सबसे अधिक है।

इतनी संपत्ति के हैं मालिक
दरअसल हाल ही में बिल गेट्स के परोपकारी कार्यों के लिए 20 अरब डॉलर दान करने की घोषणा की थी, जिसके बाद वे अरबपतियों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर खिसक गए। ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार गेट्स की कुल संपत्ति 112 अरब डॉलर है। फोर्ब्स की रीयल टाइम अरबपतियों की लिस्ट में अडानी 115.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं। इस सूचकांक में गेट्स की संपत्ति 105.3 अरब डॉलर है।

रिलायंस ने की पार्टनरशिप, भारत में खुलेंगी इटली के लग्जरी ब्रांड की दुकानें

अडानी से अमीर हैं ये तीन शख्स
ब्लूमबर्ग इंडेक्स में, अडानी से ज्यादा अमीर टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क (Elon Musk) हैं।  मस्क 242 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं। अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) 148 अरब डॉलर की दौलत के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं लुई वुइटन के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault) दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स हैं। उनकी कुल संपत्ति 137 अरब डॉलर है।

Ambani-Adani: 5जी नीलामी में पहली बार आमने-सामने होंगे अंबानी-अडानी, अभी तक नहीं हुआ है सीधा मुकाबला

फोर्ब्स के आंकड़ों की मानें, तो मस्क (253 अरब डॉलर) के साथ सबसे रईस शख्स हैं। अरनॉल्ट की संपत्ति 156.5 अरब डॉलर है और फिर बेजोस 150.3 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

किस स्थान पर हैं मुकेश अंबानी?
रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) 88 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ ब्लूमबर्ग इंडेक्स में 10वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स की लिस्ट में उन्हें 90 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 10वां स्थान मिला है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर