गौतम अडानी की झोली में एक और कामयाबी, सात हजार करोड़ में डीबी पॉवर का अधिग्रहण

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Aug 20, 2022 | 14:03 IST

छत्तीसगढ़ स्थित डीबी पॉवर की दो थर्मल यूनिट अब गौतम अडानी की हो जाएंगी। अडानी पॉवर और डीबी पॉवर में सहमति बन गई है।

Gautam Adani, Adani Power Limited, DB Power Limited, Chhattisgarh
गौतम अडानी के खाते में एक और कामयाबी  |  तस्वीर साभार: PTI

गौतम अडानी की अगुवाई वाली अडानी पॉवर लिमिटेड लगभग 7,017 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्यांकन के लिए डीबी पॉवर लिमिटेड (डीबीपीएल) की थर्मल पॉवर संपत्ति खरीदने के लिए सहमत हो गई है। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है।दोनों पक्षों ने शुक्रवार दोपहर सभी नकद सौदे के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। एमओयू की प्रारंभिक अवधि 31 अक्टूबर, 2022 को अधिग्रहण के पूरा होने तक होगी, जिसे आपसी सहमति से बढ़ाया जा सकता है।डीबी पॉवर की जांजगीर-चांपा जिले, छत्तीसगढ़ में 600 मेगावाट प्रत्येक थर्मल पॉवर की 2 इकाइयां हैं।अपनी नियामक फाइलिंग में, अडानीपावर ने कहा, "अधिग्रहण से कंपनी को छत्तीसगढ़ राज्य में थर्मल पॉवर क्षेत्र में अपने संचालन का विस्तार करने में मदद मिलेगी।"

डीबी पॉवर की दो थर्मल ईकाई
प्रस्तावित लेनदेन भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग से अनुमोदन प्राप्त करने और डीपीपीएल और डीबी पॉवर के संबंध में किए जाने वाले उचित परिश्रम अभ्यास के बाद पहचाने जाने वाले किसी भी अन्य अनुमोदन के अधीन है।अडानी पॉवर के पास डीपीपीएल की कुल जारी, सब्सक्राइब्ड और पेड-अप इक्विटी शेयर पूंजी और वरीयता शेयर पूंजी का 100 प्रतिशत हिस्सा होगा। जबकि लेनदेन की अंतिम तिथि पर डीपीपीएल के पास डीबी पॉवर का 100 प्रतिशत हिस्सा होगा।

डिलिजेंट पावर (डीपीपीएल) डीबी पॉवर की होल्डिंग कंपनी है।वर्तमान में, डीबी पावर के पास अपनी क्षमता के 923.5 मेगावाट के लिए दीर्घकालिक और मध्यम अवधि के बिजली खरीद समझौते हैं, जो कोल इंडिया के साथ ईंधन आपूर्ति समझौतों द्वारा समर्थित है और अपनी सुविधाओं को लाभप्रद रूप से संचालित कर रहा है।डीबी पॉवर को कंपनी रजिस्ट्रार, ग्वालियर के अधिकार क्षेत्र में 12 अक्टूबर 2006 को निगमित किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर