आधार पर सरकार का U-Turn, पहले कहा फोटोकॉपी शेयर न करें, अब कहा- सामान्य विवेक का प्रयोग करें

सरकार ने रविवार को अपने उस प्रेस नोट को वापस ले लिया, जिसमें नागरिकों को किसी भी संगठन के साथ आधार कार्ड विवरण साझा नहीं करने को कहा गया था ताकि दुरुपयोग को रोका जा सके। अब नई प्रेस विज्ञप्ति में सरकार ने इसे वापस ले लिया है।

aadhar
आधार को लेकर नई एडवाइजरी जारी 

दुरुपयोग से बचने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी साझा नहीं करने की सलाह प्रकाशित करने के दो दिन बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने रविवार यानी 29 मई को एक स्पष्टीकरण जारी किया। इसमें पहले की एडवाइजरी को वापस ले लिया गया है। यूआईडीएआई ने गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए पिछली रिलीज को वापस ले लिया।

शुक्रवार को जारी हुई प्रेस विज्ञप्ति में यूआईडीएआई ने कहा कि अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से कृपया मास्क आधार का उपयोग करें जो आपके आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक प्रदर्शित करता है। 

आज जो रिलीज जारी की गई है, उसमें कहा गया है कि यह बेंगलुरु क्षेत्रीय कार्यालय, यूआईडीएआई द्वारा 27 मई 2022 की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसरण में है। पता चला है कि यह उनके द्वारा फोटोशॉप्ड आधार कार्ड के दुरुपयोग के प्रयास के संदर्भ में जारी किया गया था। विज्ञप्ति में लोगों को सलाह दी गई कि वे अपने आधार की फोटोकॉपी किसी भी संगठन के साथ साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। वैकल्पिक रूप से मास्क आधार जो आधार संख्या के केवल अंतिम 4 अंक प्रदर्शित करता है का उपयोग किया जा सकता है।

तथापि, प्रेस विज्ञप्ति की गलत व्याख्या की संभावना को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है। UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड धारकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने यूआईडीएआई आधार नंबरों का उपयोग और साझा करने में सामान्य विवेक का प्रयोग करें।

आधार पहचान प्रमाणीकरण पारिस्थितिकी तंत्र ने आधार धारक की पहचान और गोपनीयता की रक्षा और सुरक्षा के लिए पर्याप्त सुविधाएं प्रदान की हैं।

सेक्स वर्कर्स को आधार कार्ड जारी करने के लिए SC का निर्देश, कहा- पहचान उजागर नहीं होनी चाहिए

क्या आपको पता है आधार कार्ड पैसे कमाने में भी मदद करता है? जानें कैसे

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर