महंगाई की एक और मार, डीजल और पेट्रोल के बाद अब दिल्ली-NCR में बढ़े CNG और PNG के दाम, जानें नए रेट

बिजनेस
किशोर जोशी
Updated Mar 24, 2022 | 06:41 IST

CNG and PNG Price Hike: आम आदमी की जेब पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ी है। घरेलू गैस, पेट्रोल तथा डीजल के बाद दिल्ली एनसीआर में पीएनजी तथा सीएनजी के दाम भी बढ़ गए हैं।

After LPG and Petrol Diesel, Now PNG and CNG prices up in Delhi-NCR
महंगाई की एक और मार, दिल्ली-NCR में बढ़े CNG और PNG के दाम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • आम आदमी को लगा महंगाई का एक और झटका
  • दिल्ली एनसीआर में आईजीएल ने बढ़ाए सीएनजी और पीएनजी के दाम
  • पीएनजी की कीमतों में की गई है प्रति यूनिट 1 रुपये की बढ़ोत्तरी

PNG and CNG Price Hike News: देश में महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। घरेलू गैस सिलेंडर, पेट्रोल औऱ डीजल के बाद अब दिल्ली एनसीआर में पीएनजी तथा सीएनजी के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने बुधवार देर रात राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के शहरों (NCR) में  "इनपुट" लागत में वृद्धि को पारित करने के लिए पीएनजी की कीमतों में 1 रुपये की बढ़ोतरी की है।

पीएनजी के दाम इतने बढ़े

 पीएनजी की कीमतों में वृद्धि तब हुई है जब एक दिन पहले ही वैश्विक गैस और तेल की कीमतों के मद्देनजर ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने एलपीजी सिलेंडर की कीमत 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ा दी। उपभोक्ताओं को भेजे गए संदेशों के अनुसार, बढ़ोतरी के बाद, पीएनजी की कीमत दिल्ली में 36.61 रुपये प्रति यूनिट (एससीएम, या स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) और गाजियाबाद में 35.86 रुपये प्रति यूनिट होगी।

आईजीएल ने कही ये बात

इससे पहले आईजीएल ने 8 मार्च को सीएनजी की कीमतों में 50 पैसे प्रति किलो की बढ़ोतरी की थी, लेकिन पीएनजी की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया था। सीएनजी की कीमत अब दिल्ली में 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम और गाजियाबाद और नोएडा में 59.58 रुपये प्रति किलोग्राम है। IGL के अधिकारियों ने  TOI को बताया था कि उसे बिक्री में आयातित गैस की हिस्सेदारी बढ़ानी होगी क्योंकि घरेलू गैस का आवंटन बढ़ती मांग को पूरा करने में अपर्याप्त साबित हुआ है।

महंगाई की मार, करीब चार महीने बाद पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम, एलपीजी सिलेंडर भी हुआ महंगा

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बुधवार को लगातार दूसरे दिन 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों की तरफ से जारी मूल्य अधिसूचना के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.21 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर अब 97.01 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं डीजल की कीमत 87.47 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 88.27 रुपये हो गई है।

Retail inflation:खुदरा महंगाई दर 8 महीने के उच्चतम स्तर पर, फरवरी में बढ़कर 6.07 प्रतिशत पर पहुंची

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर