विमान ईंधन की कीमत में भारी कटौती, केरोसिन में भी कमी, जानिए क्या हुआ पेट्रोल और डीजल के साथ

बिजनेस
भाषा
Updated May 03, 2020 | 13:14 IST

विमान ईंधन (ATF) की कीमत में भारी कटौती की गई हैं। केरोसिन के भी दाम कम हुए। जानिए पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमत आज क्या है।

petrol and diesel
जानिए आज क्या है पेट्रोल और डीजल का भाव 

नई दिल्ली : विमान ईंधन एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की कीमतों में 23% की भारी कटौती की गई है। यह कटौती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों (Crude oil prices) में आई गिरावट की वजह से हुई है। रविवार को लगातार 50वें दिन पेट्रोल और डीजल कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है। इससे एटीएफ की लागत पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की तुलना में एक-तिहाई यानी करीब 33% रह गई है। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ का दाम 6,812.62 रुपए प्रति किलोलीटर या 23.2% की कटौती के साथ 22,544.75 रुपए प्रति किलोलीटर रह गया है। इस तरह विमान ईंधन का दाम (Aircraft fuel Prices) पेट्रोल (Petrol Price) की तुलना में एक-तिहाई रह गया है। 

सबसे बड़ी कटौती
फरवरी से एटीएफ में यह छठी और सबसे बड़ी कटौती है। फरवरी से जेट ईंधन के दामों में करीब 66% की कटौती हुई है। फरवरी में इसकी कीमत 64,323.76 रुपए प्रति किलोलीटर थी। अब यह घटकर 22,544.75 रुपए प्रति किलोलीटर पर आ गया है। अन्य महानगरों में भी विमान ईंधन की कीमतों में इतनी ही कटौती हुई है।

पेट्रोल, डीजल के भाव इस प्रकार हैं
दिल्ली में कार, दोपहिया में इस्तेमाल होने वाले ईंधन पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए प्रति लीटर है। वहीं एक लीटर एटीएफ का दाम 22.54 रुपए प्रति लीटर बैठेगा। इसी तरह बस, ट्रकों और ट्रैक्टरों में इस्तेमाल होने वाले डीजल का दाम 62.29 रुपए प्रति लीटर है।

केरोसिन के दाम में भी कटौती
अधिसूचना के अनुसार, बाजार मूल्य या बिना सब्सिडी वाले मिट्टी के तेल या केरोसिन का दाम 13.3% की कटौती के साथ 39,678.47 रुपए प्रति किलोलीटर (39.67 रुपए प्रति लीटर) पर आ गया है। इस तरह केरोसिन का दाम भी पेट्रोल और डीजल से काफी कम है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर