बड़ी खुशखबरी! अकासा एयर ने बढ़ाई पायलटों की सैलरी, लाखों में कमा रहे हैं कर्मचारी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Sep 12, 2022 | 17:08 IST

Akasa Air: अकासा एयर ने लगभग एक महीने पहले ही अपना परिचालन शुरू किया था। शनिवार से कंपनी ने चेन्नई से बेंगलुरु मार्ग पर उड़ानों का परिचालन शुरू किया था।

Akasa Air increased pilot pay company competition from rivals such as IndiGo
राहत! इस कंपनी ने बढ़ाई सैलरी,लाखों में कमा रहे हैं कर्मचारी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • चेन्नई अकासा एयर के नेटवर्क में जुड़ने वाला पांचवां शहर है।
  • कंपनी चेन्नई और बेंगलुरु के बीच हर दिन दो उड़ानें संचालित करेगी।
  • चेन्नई से कोच्चि मार्ग पर कंपनी 26 सितंबर से हवाई सेवा शुरू कर सकती है।

नई दिल्ली। हाल ही में लॉन्च की गई अकासा एयर (Akasa Air) ने अपने पायलटों को बड़ी खुशखबरी दी है। विमानन कंपनी ने पायलटों के वेतन (Pilot Salary) में बढ़ोतरी कर दी है। औसतन 60 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। कंपनी आने वाले समय में आक्रामक विस्तार अभियान के लिए जाने से पहले पायलटों की अच्छी स्ट्रेंथ बनाए रखना चाहती है। अकासा एयर की ओर से वेतन में वृद्धि अन्य वाहकों को भी प्रतिस्पर्धा के कारण सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए वेतन बढ़ाने के लिए प्रेरित कर सकती है।

कितनी होगी सैलरी?
ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अकासा एयर ने पायलट वेतन में औसतन 60 फीसदी की बढ़ोतरी की है। कप्तानों का वेतन 4.5 लाख रुपये प्रति माह और फर्स्ट ऑफिसर का वेतन 1.8 लाख रुपये से शुरू होगा। रिपोर्ट में लोगों का हवाला देते हुए कहा गया है कि अनुभव और फ्लाइट के घंटों के आधार पर, सैलरी ज्यादा हो सकती है। हर महीने 70 घंटे की अधिकतम सीमा पर, एक कप्तान 8 लाख रुपये कमा सकता है, जो अभी के 6.25 लाख रुपये से लगभग 28 फीसदी ज्यादा है।

1 विमान के लिए कितने पायलटों की होती है जरूरत?
मामले की जानकारी रखने वाले लोगों ने कहा कि एयरलाइन को और पायलटों की जरूरत है क्योंकि यह तेजी से विस्तार की योजना बना रही है। मौजूदा समय में एयरलाइन के पास चार बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 Max) हैं। कंपनी की मार्च 2023 तक 18 और विमानों को शामिल करने की योजना है। मालूम हो कि एक एयरलाइन को आमतौर पर एक विमान 12 पायलटों की आवश्यकता होती है।

इस कदम का व्यापक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि अन्य भारतीय वाहकों को भी एट्रिशन को रोकने के लिए वेतन बढ़ाना होगा। टाटा ग्रुप की योजनाओं में एयर इंडिया (Air India) का पुनरुद्धार और विस्तारा (Vistara) का विस्तार शामिल है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर