Gold news : लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद हैं, अक्षय तृतीया पर ऐसे खरीदें सोना

How to buy gold on Akshaya Tritiya : कोरोना वायरस लॉकडाउन के बीच 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया है। दुकान बंद है। आप ऐसे सोना खरीद सकते हैं।

Akshaya Tritiya: Shops are closed due to lockdown, how to buy gold on Akshaya Tritiya
लॉकडाउन के दौरान अक्षय तृतीया पर सोना इस तरीके से खरीद सकते हैं  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • इस साल 26 अप्रैल को अक्षय तृतीया है
  • अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है
  • कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद है फिर भी आप ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं

कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। इससे इस दौरान आने वाले त्योहार प्रभावित हुए हैं और होंगे। इस दौरान एक दिन अक्षय तृतीया है। यह 26 अप्रैल को है। इस त्योहार के दिन लोग सोने की खरीदारी करते हैं। लॉकडाउन के बीच घर बैठे आप इस तरीके से सोना खरीद सकते हैं। सनातन धर्म में इस त्योहार का काफी है। कहा जाता है कि इस दिन किसी भी काम का शुभारंभ करने वाले को हर काम में सफलता मिलती है।

ऑनलाइन ऐसे खरीद सकते हैं सोना
उदाहरण के लिए, कल्याण ज्वैलर्स अपने वेब पोर्टल के माध्यम से दो ग्राम से ऊपर से सोना बेच रहा है। खरीदार को अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर सोने का ऑनरशिप सर्टिफिकेट प्राप्त होगा। सर्टिफिकेट यह सुनिश्चित करेगा कि कीमती धातु के स्वामित्व की परंपरा पूरी होगी, जबकि जरूरत पड़ने पर इसके मोनेटरी वेल्यू प्राप्त करने में पूरी सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। पीटीआई ने कल्याण ज्वैलर्स के सीएमडी, टी एस कल्याणरमन के हवाले बताया कि दशकों में पहली बार हम अक्षय तृतीया अवधि के दौरान लॉकडाउन की स्थिति में हैं। इस समय, लॉक-डाउन के कारण, हमारा सोशल मीडिया चैनल सोने की खरीद के सवालों से भरे हुए हैं।

21 अप्रैल से खरीद सकते हैं सोने का ऑनरशिप सर्टिफिकेट
उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की मांग ने हमें समाधान निकालने के लिए प्रोत्साहित किया है। जबकि हम जानते हैं कि गोल्ड ओनरशिप सर्टिफिकेट का यह अस्थायी समाधान असली सोने का मुकाबला नहीं कर सकता है। फिर भी हम खुश हैं कि हम परंपरा को बनाए रखने में सक्षम होंगे। उन्होंने कहा कि ग्राहक 21 अप्रैल से हमारी वेबसाइट के माध्यम से सोने के ऑनरशिप का सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं।

स्पॉट गोल्ड मार्केट बंद, वायदा बाजार जारी
लॉकडाउन की वजह से स्पॉट गोल्ड मार्केट बंद है। लेकिन वायदा कारोबार चल रहा है। सोमवार को वायदा बाजार में सोने का भाव 44 रुपए की गिरावट के साथ 45,691 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलिवरी के लिए सोना वायदा का भाव 44 रुपए या 0.1% की गिरावट के साथ 45,691 रुपए प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 16,959 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी तरह अगस्त डिलिवरी के लिए सोने का भाव 74 रुपए या 0.16%  की गिरावट के साथ 45,840 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। इसमें 108 लॉट के लिए कारोबार हुआ। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोने का भाव 0.70 प्रतिशत घटकर 1,686.90 डॉलर प्रति औंस रह गया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर