महंगाई से निपटने के लिए अमेरिका का बड़ा कदम, US Fed ने 2018 के बाद पहली बार बढ़ाई ब्याज दर

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 17, 2022 | 17:16 IST

US Fed Interest Rates: US फेड के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा कि रूस और यूक्रन युद्ध (Russia Ukraine War) का अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर असर काफी अनिश्चित है। FOMC को ग्रोथ में मजबूती बने रहने की उम्मीद है।

Fed hikes rates 25 basis points
महंगाई से निपटने के लिए अमेरिका का बड़ा कदम, US Fed ने 2018 के बाद पहली बार बढ़ाई ब्याज दर (Pic: iStock) 

US Fed Interest Rates: यूएस फेड (US Fed) ने साल 2018 के बाद पहली बार ब्याज दरों (Interest Rate) में वृद्धि की घोषणा की है। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों को एक चौथाई फीसदी बढ़ाया है। इतना ही नहीं, यूएस फेड ने इसी साल इस तरह की छह और बढ़ोतरी का संकेत भी दिया है। 

विकास अनुमान घटा, लेकिन मुद्रास्फीति का अनुमान बढ़ा 
दरों को बढ़ाने के लिए वोट एकमत थे, जेम्स बुलार्ड (James Bullard) ने 50 बीपीएस की वृद्धि का समर्थन किया था, जबकि बाकी ने 25 बीपीएस की बढ़ोतरी का सुझाव दिया था। फेड ने 2022 के विकास अनुमान (Growth Estimate) को 4 फीसदी से घटाकर 2.8 फीसदी कर दिया है और 2022 के लिए मुद्रास्फीति (Inflation) अनुमान को बढ़ाकर 4.3 फीसदी कर दिया है।

अच्छी स्थिति में अमेरिकी अर्थव्यवस्था
फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल (Jerome Powell) ने कहा कि समिति मूल्य स्थिरता बहाल करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए प्रतिबद्ध है। फेड के बयान के अनुसार, सख्त मौद्रिक नीति को संभालने के लिए अमेरिकी अर्थव्यवस्था (America Economy) बहुत मजबूत और अच्छी स्थिति में है।

गोल्डमैन सैक्स (Goldman Sachs) ने इस साल सात 25 बीपीएस वृद्धि के अपने पूर्वानुमान को बरकरार रखा है। Deustche Bank ने आने वाली बैठकों में कम से कम 50 bps वृद्धि की संभावना के साथ इस वर्ष 150 आधार अंक वृद्धि का पूर्वानुमान बनाए रखा है।

भारत में 8 महीने के उच्चतम स्तर पर खुदरा महंगाई दर 
भारत की बात करें, तो देश में फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 6.07 फीसदी पर पहुंच गई। खाद्य उत्पादों की कीमतों में तेजी की वजह से इसने आठ महीनों का सबसे ऊंचा स्तर छुआ है। पिछले महीने उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति की दर 6.07 फीसदी रही।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर