SBI चेक बुक के लिए घर बैठे करें अप्लाई, मंगा सकते हैं किसी भी पते पर, जानें तरीका

आप SBI अकाउंट होल्डर हैं तो चेक बुक के लिए घर बैठे किसी भी पते पर ऑनलाइन अप्लाई करके मंगा सकते हैं। यहां जानिए कैसे करें।

Apply online for SBI check book at home, Can ship to any address, know how
एसबीआई चेक बुक के लिए आवेदन के तरीके  |  तस्वीर साभार: IANS

आपके भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) चेक बुक के सभी चेक पन्ने खत्म हो गए हैं और नए के लिए अप्लाई करना चाहते हैं? एसबीआई खाताधारक अपनी पसंद के किसी भी पते पर बैंक के इंटरनेट बैंकिंग के जरिये चेक बुक डिलीवरी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। भारत के सबसे बड़े बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया कि वे अब अपनी चेक बुक के लिए बैंक शाखा में जाए बिना किसी भी पते पर पहुंचाने का अनुरोध कर सकते हैं। इसका मतलब है कि ग्राहकों को अब चिंता करने की जरुरत नहीं है अगर वे अपने रिजस्टर्ड पते पर मौजूद नहीं हैं।

बैंक की वेबसाइट के अनुसार आप ऑनलाइन चेक बुक के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आपके किसी भी बचत, करंट, कैश क्रेडिट और ओवरड्राफ्ट खातों के लिए चेक बुक का अनुरोध किया जा सकता है। आप 25, 50 या 100 चेक पन्नों के साथ चेकबुक का विकल्प चुन सकते हैं। आप इसे या तो एक शाखा से एकत्र कर सकते हैं या अपनी शाखा से डाक या कूरियर द्वारा भेजने का अनुरोध कर सकते हैं। आप अपने रजिस्टर्ड पते पर चेकबुक देने का विकल्प चुन सकते हैं या आप एक वैकल्पिक पता पर भेजने का अनुरोध कर सकते हैं। चेक बुक अनुरोध की तारीख से 3 कार्य दिवसों से भेज दी जाएंगी।

SBI चेक बुक के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. अपने यूजर नाम और पासवर्ड के साथ एसबीआई नेट बैंकिंग खाता लॉग इन करें।
  2. लॉगइन करने के बाद, एक नया पेज दिखाई देगा यहां 'Request & Enquiries' विकल्प पर क्लिक करें।
  3. ड्रॉप-डाउन मेनू से, 'Cheque Book Request' विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अगली स्क्रीन पर, आपके अकाउंट की सभी डिटेल प्रदर्शित हो जाएगा।
  5. उस अकाउंट का चयन करें जिसके लिए आप चेक बुक चाहते हैं।
  6. नए पेज पर आप चाहते हैं कि चेक के पन्ने की संख्या दर्ज करें। ड्रॉपबॉक्स पर विकल्प दिया गया है।
  7. एक विकल्प चुनने के बाद, 'Submit' पर क्लिक करें।
  8. नए पृष्ठ पर अपना डिलिवरी एड्रेस सेलेक्ट करें। तीन विकल्प उपलब्ध हैं (रजिस्टर्ड पता, लास्ट उपलब्ध डिस्पैच एड्रेस या नया एड्रेस) अपनी सुविधा अनुसार किसी एक विकल्प पर क्लिक करें।
  9. एड्रेस सिलेक्ट करने के बाद Submit पर क्लिक करें।
  10. चेक बुक अनुरोध की डिटेल की जांच करें और अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को इंटर करें और Confirm पर क्लिक करें।

SBI चेकबुक के लिए आवेदन करने के अन्य तरीके

मोबाइल बैंकिंग
SMS सुविधा
मिशेड कॉल बैंकिंग
सब नजदीकी SBI ATM पर जाएं
होम बैंक ब्रांच पर जाएं और एसबीआई चेक बुक अनुरोध फॉर्म भरें
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर