क्या आप 50 वर्ष के होने वाले हैं? पैसे से जुड़े ये कदम जरूर उठाएं

Retirement Plan : अगर आपकी आयु 50 वर्ष के आसपास की है, तो इस समय अपने पूरे निवेश की रणनीतिक समीक्षा करने, और जरूरत है तो सुधार संबंधी कदम उठाने का समय है, क्योंकि आप एग्रेसिव जोन से मॉडरेट रिस्क वाले जोन में प्रवेश कर रहे हैं।

Retirement Plan : Are you about to turn 50? Take these steps related to money
बेहतर रिटायर जीवन जीने के लिए ये कदम उठाएं 

Retirement Plan : 50 वर्ष का होना जीवन में एक माइलस्टोन (मील का पत्थर) होता है। अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण आधी-शताब्दी प्राप्त करने के अलावा, आप अपनी रिटायरमेंट से केवल एक दशक दूर हैं। जीवन के इस महत्वपूर्ण चरण पर सभी पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी हो जाता है, विशेष रूप से वित्तीय पहलू। लेकिन, अपनी रिटायरमेंट के पास पहुंचने वाले अनेक व्यक्ति रिटायर्ड जीवन के प्रति लापरवाह से होने लगते हैं। नतीजे के तौर पर, वे न तो अपने निवेश की समीक्षा करते हैं, और न ही रिटायरमेंट के बाद वित्तीय रूप से जीवन को सुरक्षित करने के लिए कदम उठाते हैं। इस तरह के आलस्य के कारण उनकी जीवन भर की बचत और निवेश को काफी अधिक नुकसान हो सकता है। अपनी रिटायरमेंट के अंतिम दिनों से पहले अपने निवेश को मैनेज करने के लिए सक्रिय रूप से भागीदारी करना जरूरी है।

इसलिए, अगर आपकी आयु 50 वर्ष के आसपास की है, तो इस समय अपने पूरे निवेश की रणनीतिक समीक्षा करने, और जरूरत है तो सुधार संबंधी कदम उठाने का समय है, क्योंकि आप एग्रेसिव जोन से मॉडरेट रिस्क वाले जोन में प्रवेश कर रहे हैं। एक खुशहाल और सम्पन्न रिटायर जीवन जीने के लिए बाकी सभी कार्यों की तुलना में इस काम को वरीयता दी जानी चाहिए। आपके निवेश के संबंध में समय पर उठाए गए कदम हमेशा बेहतर साबित होते हैं। यहां पर कुछ वित्तीय कदमों का उल्लेख किया गया है जिन पर आपको अपने निवेश पोर्टफोलियो की समीक्षा करते समय विचार करना चाहिए।

अपने जोखिम उठाने की क्षमता की समीक्षा करें

सबसे पहले अपनी सभी वित्तीय सम्पतियों को नोट कर लें। यह सावधि जमा, रिकरिंग जमा, म्यूचल फंड्स, शेयर्स और बॉन्ड्स में निवेश, प्रोविडेंट फंड, यूनिट-लिंक्ड बीमा पॉलिसी (यूलिप), स्वास्थ्य बीमा, टर्म इंश्योरेंस, बैंक खाते में आपकी बचत और प्रोपर्टी में निवेश के रूप में हो सकती हैं। इसी तरह से, अपनी सभी मौजूदा और भावी वित्तीय देयताओं को भी नोट कर लें। यह आपके होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन की एकसमान मासिक किश्तें (ईएमआई) या रिश्तेदारों अथवा मित्रों से लिया गया उधार हो सकती है। इसके अलावा, कोई भावी फैमिली फंक्शन्स, जैसे बच्चों की शादी या उनकी उच्च शिक्षा भी हो सकती है। इस प्रकार के कार्यक्रमों पर होने वाले अनुमानित खर्च को भी नोट कर लें।

इन दो फैक्टर्स यानि-सम्पत्तियों और देयताओं से जुड़े विचारशील नतीजों से आपको अपने 50 साल के होने पर जोखिम उठाने की क्षमताओं का कमोबेश अंदाजा हो जाएगा। इस वित्तीय गणना के दो लाभ प्राप्त होंगे।

क) आप अपने बारे में विश्वस्त महसूस करेंगे क्योंकि आपको अपने वित्तीय स्वास्थ्य की बेहतर जानकारी होगी।

ख) आपकी वित्तीय क्षमता कितनी है, इस बारे में स्पष्ट जानकारी से आप यह बेहतर समझ पाएंगे कि रिटायरमेंट से पहले के बाकी वर्षों में आपको क्या कदम उठाने की जरूरत है।

अपने ईक्विटी निवेश को स्ट्रीमलाइन करें

ईक्विटी, म्यूचल फंड्स और स्टॉक में किए गए निवेश को स्ट्रीमलाइन करने की जरूरत होगी ताकि यदि कोई जोखिम है, तो उसे कम किया जा सके। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बहुत सारे एक जैसे फंड्स हैं, तो इस बात की सलाह दी जाती है कि इस प्रकार के डायवर्सिफिकेशन को कम करें और ऐसे निवेश को कम से कम एक दशक के विश्वसनीय ट्रैक रिकॉर्ड वाली कुछ सीमित स्कीमों में लगाएं। इसी तरह से, डायरेक्ट स्टॉक होल्डिंग पर विचार करने से आपको स्ट्रीमलाइनिंग की जरूरत महसूस हो सकती है, और साथ ही आपको यह तय करना होगा कि आप टॉप लार्ज कैप कंपनियों में ही निवेश को जारी रखते हैं। आप पेशेवर निवेश सलाहकार की भी सलाह ले सकते हैं।

अपने ईक्विटी निवेश को कम करें

कुल मिलाकर ईक्विटी में अपने पोर्टफोलियो आंवटन को 40-50% तक कम कर दें, यदि इससे कम नहीं कर सकते हैं। 55 वर्ष की आयु तक पहुंचने पर डेट इंस्ट्रुमेंट्स में अपने निवेश को अधिक करें। आप अपने सभी ईक्विटी संबंधित निवेश के लिए डायनामिक एलोकेशन फंड्स जैसे बैलेंस्ड एडवेंटेज फंड्स पर भी विचार कर सकते हैं।

अपने डेट इंस्ट्रुमेंट्स को स्ट्रीमलाइन करें

बैंकों में एफडी या आरडी के तौर पर नया निवेश उपयुक्त नहीं होगा। इसकी बजाए, आप अपनी एफडी और आरडी को डेट-ओरिऐन्टेड हाइब्रिड फंड्स में शिफ्ट कर दें। इस तरीके से आप न केवल बेहतर प्रतिफल प्राप्त कर पाएंगे, क्योंकि इस तरह के फंड्स एस्सेट के 10-35% को ईक्विटी में निवेश करते हैं, और साथ ही आपको ज़रूरत होने पर आसानी से पैसा भी वापस मिल जाएगा। एफडी की तरह, लिक्विडिटी ज़रूरतों के लिए आपको अपने पूरे निवेश को नहीं छूना होगा।

अपना इमरजेंसी फंड बनाए रखें

आपको मजबूत इमरजेंसी फंड्स को बनाने और बनाए रखने की दिशा में काम करना जारी रखना चाहिए। आपकी रिटायरमेंट के बाद, यदि आपको अचानक वित्तीय संकट का सामना करना पड़ता है, तो आप इस फंड का लाभ उठा सकते हैं। आप अपनी बचतों में से कुछ राशि को लिक्विड फंड्स में भी निवेश करने पर विचार कर सकते हैं, ताकि आप इमरजेंसी फंड्स के दायरे को बढ़ा सकें। लिक्विड फंड्स से आपके निवेश पर तुलनात्मक रूप से बेहतर रिटर्न मिलने की संभावना होती है।

अपनी मैच्योर होने वाली यूलिप को लिक्विडेट कर लें

यदि आपने यूलिप में निवेश किया है और ये मैच्योर हो रही हैं, तो आप मैच्योर्ड राशि को बैलेंस्ड फंड्स में ट्रांसफर करने पर विचार कर सकते हैं जिससे आपको ईक्विटी और डेट एस्सेट दोनों के लाभ मिल जाते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बांड (एसजीबी) पर विचार करें

यदि आपने पहले से ही एसजीबी में निवेश किया हुआ है, तो आप अपने आवंटन को बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। यदि गोल्ड, आपके निवेश पोर्टफोलियो का हिस्सा नहीं है, तो आप अपने पूरे पोर्टफोलियो के 10%

को गोल्ड-बेस्ड निवेश- खास तौर पर एसजीबी में आबंटित करने पर विचार कर सकते हैं। गोल्ड में निवेश करने से न केवल आपको इंफ्लेशन के विरूद्ध सुरक्षा मिलती है, बल्कि इससे आपका निवेश डायवर्सिफाई भी होता है और अनिश्चित दौर में यह काफी सहायक साबित हो सकता है। गोल्ड निवेश में आपका निवेश कुल पोर्टफोलियो के 10-15% से अधिक नहीं होना चाहिए।

मेडिकल इंश्योरेंस के लाभों को बढ़ाने पर विचार करें

जैसे-जैसे आप 50-60 के बीच की आयु में आते हैं, तो अपने स्वास्थ्य बीमा लाभों पर फिर से विचार करें। समीक्षा करने और अपनी मौजूदा स्वास्थ्य दशा के आधार पर, आप अधिक लाभ, फीचर्स और कुल बीमा राशि को बढ़ाने पर विचार कर सकते हैं। इस बात की सलाह दी जाती है कि कम से कम 10-15 लाख रूपये की कुल बीमा राशि होनी चाहिए जिसमें आप और आपका परिवार शामिल होना चाहिए। इसकी थोड़ी लागत उठानी पड़ सकती है लेकिन प्रीमियम के रूप में यह खर्च आखिरकार उपयोगी ही साबित होता है। कम्प्लीट हैल्थ कवर से यह तय किया जाता है कि स्वास्थ्य संबंधी किसी आपातस्थिति के कारण आपकी जेब पर अचानक चोट नहीं पहुंचती है और आपकी वित्तीय प्लानिंग और अन्य निवेश को नुकसान नहीं होता है। ये कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिन पर आपको अपनी रिटायरमेंट से पहले वित्तीय भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए विचार करना चाहिए।

(इस लेख के लेखक, BankBazaar.com के CEO आदिल शेट्टी हैं)
(डिस्क्लेमर:  ये लेख सिर्फ जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इसको निवेश से जुड़ी, वित्तीय या दूसरी सलाह न माना जाए)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर