SEBI ने दी मंजूरी, आशीष कुमार चौहान होंगे NSE के नए सीईओ

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 18, 2022 | 11:31 IST

New CEO of National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर ने विक्रम लिमये के स्थान पर आशीष कुमार चौहान की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

Ashish Kumar Chauhan will be new CEO of National Stock Exchange
SEBI से मिली हरी झंडी, अब ये होंगे NSE के नए सीईओ  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) आशीष कुमार चौहान जल्द ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाल सकते हैं। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने आशीष कुमार चौहान की एनएसई के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

लेनी होगी शेयरहोल्डर्स की मंजूरी
एनएसई की गवर्निंग बॉडी ने नए एमडी और सीईओ के कार्यभार संभालने तक कंपनी के मामलों को चलाने के लिए चार सदस्यीय आंतरिक कार्यकारी समिति का गठन किया है। चौहान की नियुक्ति के लिए एनएसई को शेयरधारकों की मंजूरी लेनी होगी।

NSE की पूर्व प्रमुख चित्रा रामकृष्णन को ईडी ने किया गिरफ्तार, ये रहा पूरा मामला

एनएसई के पूर्व एमडी और सीईओ लिमये ने शेयर बाजार में अपने आखिरी दिन कहा कि उन्होंने बहुत ही कठिन समय में एक्सचेंज का नेतृत्व करने और एक्सचेंज को स्थिर एवं मजबूत करने के लिए अपना सबसे श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। अपने अच्छे प्रदर्शन और पात्र होने के बाद भी लिमये ने एनएसई में एक और कार्यकाल की मांग नहीं की। उल्लेखनीय है कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज गवर्नेंस लैप्स के साथ- साथ को- लोकेशन मामले में नियामक जांच का सामना कर रहा है।

जुलाई 2017 में हुई थी लिमये की नियुक्ति
इस साल मार्च में ही एनएसई ने नए प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की तलाश शुरू कर दी थी। पूर्व एमडी और सीईओ चित्रा रामकृष्ण (Chitra Ramkrishna) के बाहर निकलने के बाद जुलाई 2017 में लिमये को एनएसई प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। लिमये को एनएसई की रीब्रांडिंग का श्रेय दिया जाता है। उनके नेतृत्व में डेरिवेटिव में ट्रेडिंग में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है।

Chitra Ramakrishna: सेबी ने NSE की पूर्व एमडी चित्रा रामकृष्ण को 3.12 करोड़ रुपये की मांग को लेकर भेजा नोटिस 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर