अटल पेंशन योजना: 10 हजार रुपए मंथली पेंशन कैसे पाएं? जानिए डिटेल

मोदी सरकार की लोकप्रिय पेंशन स्कीम अटल पेंशन योजना में अधिकतम 5000 रुपए महीना पेंशन मिलती है लेकिन 10,000 रुपए मंथली प्राप्त कर सकते हैं। जानिए कैसे?

Atal Pension Yojana: How to get 10 thousand rupees monthly pension? Know the details
अटल पेंशन योजना 
मुख्य बातें
  • अटल पेंशन योजना में अधिकतम 5000 रुपए महीना पेंशन मिलती है।
  • इस स्कीम के तहत न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन मिलती है।
  • एक ही परिवार के कई लोग आवेदन कर सकते हैं।

 APY : अटल पेंशन योजना कम कमाने वाले लोगों के लिए लोकप्रिय पेंशन योजना है क्योंकि यह निश्चित आय की गारंटी देती है। इस योजना शामिल होकर कोई भी व्यक्ति 60 साल बाद अधिकतम 5000 रुपए मासिक या 60 हजार रुपए सालाना पेंशन प्राप्त कर सकता है। इसके साथ ही अटल पेंशन योजना के तहत एक ही परिवार के एक से अधिक व्यक्ति भी लाभ ले सकते हैं। यानी पति-पत्नी दोनों इसके लिए इस पेंशन स्कीम के लिए आवेदन कर सकते हैं और अधिकतम 10 हजार रुपए मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इस स्कीम से जुड़ने वाले एक व्यक्ति को न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन मिलती है। 18 साल की उम्र से 7 रुपए रोज निवेश करके आप 5000 रुपए महीना पेंशन प्राप्त कर सकते है। इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा, नीचे आप विस्तार से जान सकते हैं।

अटल पेंशन योजना में कितनी पेंशन मिलेगी?

अटल पेंशन योजना में शामिल होने वाले विभिन्न पेंशन राशियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें 1000 रुपए, 2000 रुपए, 3000 रुपए, 4000 रुपए और 5000 रुपए तक मासिक गारंटी पेंशन मिलती है।

अटल पेंशन योजना में कितना निवेश करना है?

अलट पेंशन स्कीम लेने वाले अलग-अलग उम्र के लोगों को अलग-अलग मासिक निवेश करना पड़ता है। 18 साल में शामिल होने पर 5000 रुपए मासिक पेंशन के लिए 210 रुपए मासिक, 25 साल में शामिल होने पर 376 रुपए मासिक, 30 साल में ज्वाइनिंग के लिए 577 रुपए मासिक योगदान देना होगा।

अटल पेंशन योजना में किस उम्र तक हो सकते हैं शामिल 

अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए अगर आपकी उम्र 18 साल हो गई है तो कोई भी इसमें शामिल हो सकता है। वहीं, उनकी अधिकतम उम्र 40 साल होनी चाहिए।

अटल पेंशन योजना के लिए किन दस्तावेजों की जरुरत

अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए बैंक में खाता होना जरूरी है। साथ ही आपका आधार कार्ड नंबर भी आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा एड्रेस प्रूफ और मोबाइल नंबर देना होगा।

अटल पेंशन योजना में शामिल हो टैक्स छूट लाभ

अटल पेंशन योजना के तहत निवेश पर आईटी की धारा 80सीसीडी के तहत कर छूट का लाभ भी मिलता है। कई बैंकों में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर