Atal Pension Yojana: प्रति दिन 7 रुपये का निवेश कर पाएं 60,000 रुपये की पेंशन, दूर होगी रिटायरमेंट की टेंशन

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Dec 22, 2021 | 14:04 IST

Atal Pension Yojana Scheme Benefits: अगर आप भी अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित रखने के लिए निवेश करने का प्लान बना रहे हैं, तो सरकार की अटल पेंशन योजना आपके लिए लाभदायक हो सकती है।

Atal Pension Yojana Scheme Benefits
Atal Pension Yojana: प्रति दिन 7 रुपये का निवेश कर पाएं 60,000 रुपये की पेंशन (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत साल 2015 में की थी।
  • 18 से 40 वर्ष के भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकते हैं।
  • योजना के तहत 60 साल के बाद जमाकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू होती है।

Atal Pension Yojana Scheme Benefits: निजी क्षेत्र के कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति (Retirement) को लेकर चिंतित हैं क्योंकि उनमें से ज्यादातर कम आय के कारण किसी भी सेवानिवृत्ति योजनाओं (Retirement Scheme) में निवेश (Investment) नहीं कर पाते हैं। निजी क्षेत्र के ये कर्मचारी केंद्र सरकार की पेंशन योजना (Pension Scheme) में 7 रुपये प्रति महीने का निवेश करके भी अपनी सेवानिवृत्ति को सुरक्षित कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana, APY) भारत सरकार द्वारा संचालित एक पेंशन योजना है। यह पेंशन फंड नियामक पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा संचालित है। रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में एक निश्चित निश्चित राशि प्राप्त करने के इच्छुक लोगों के लिए एपीवाई एक आकर्षक विकल्प है। सरकार द्वारा इस पेंशन योजना (Government Scheme) की शुरुआत साल 2015 में हुई थी।

अटल पेंशन योजना: 10 हजार रुपए मंथली पेंशन कैसे पाएं? जानिए डिटेल

कौन कर सकता है अटल पेंशन योजना में निवेश? (Atal Pension Yojana Eligibility)
इस सरकारी योजना में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है। इसके लिए आपका बैंक खाता होना है। इसका लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले उठा सकते हैं, जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष है।

कब मिलेगा लाभ?
जिन निवेशकों ने अटल पेंशन योजना में निवेश किया है, उन्हें 60 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट के समय लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना में निवेशकों को उनकी मृत्यु तक मासिक पेंशन मिलती है। निवेशकों को इस सरकारी योजना में कम से कम 20 सालों के लिए निवेश करना होता है। निवेशक की मृत्यु होने पर उसके पति या पत्नी को उसकी मृत्यु तक पेंशन मिलती रहती है। वहीं निवेशक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु की स्थिति में, पूरी राशि नामांकित व्यक्ति के खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।

Atal Pension Yojana: अटल पेंशन योजना के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन, अपनाएं ये आसान तरीके

60,000 रुपये प्रति वर्ष पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश?
इस योजना में, निवेशक को पांच मासिक पेंशन विकल्प मिलते हैं- 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये, 5,000 रुपये। सेवानिवृत्ति के बाद प्राप्त होने वाली पेंशन राशि और उसकी उम्र के आधार पर मासिक योगदान राशि तय की जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आप 18 वर्ष के हैं और 60 वर्ष की आयु से 5,000 रुपये मासिक पेंशन चाहते हैं, तो आपको प्रति माह 210 रुपये का निवेश करना होगा, जो प्रति दिन 7 रुपये के निवेश के बराबर है।

NPS calculator: जानें हर माह 50,000 रुपये की पेंशन के लिए कितना करना होगा निवेश

(APY chart)

प्रीमियम पर मिलता है टैक्स छूट का लाभ
यदि निवेशक देर से निवेश करना शुरू करता है, तो 5000 रुपये की पेंशन के लिए आवश्यक योगदान राशि बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, अगर आप 40 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना में निवेश करना शुरू करते हैं, जो अधिकतम प्रवेश आयु है, तो आपको 5,000 रुपये मासिक पेंशन या 60,000 रुपये वार्षिक पेंशन प्राप्त करने के लिए हर महीने 1,454 रुपये का योगदान करना होगा। ऊपर दिया गया चार्ट उस सांकेतिक राशि को दर्शाता है जिसे आपको हर महीने पेंशन की एक निश्चित राशि प्राप्त करने के लिए मासिक निवेश करने की आवश्यकता है। इसके तहत आप जो प्रीमियम हर महीने देते हैं, उस पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर