वाह! चार साल पहले शुरू हुई कंपनी FinBox ने जुटाया 115 करोड़ का फंड

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 24, 2022 | 16:33 IST

एम्बेडेड फाइनेंस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर फिनबॉक्स (FinBox) 25 से भी ज्यादा बैंकों, एनबीएफसी, फिनटेक और क्रेडिट मार्केटप्लेस को क्रेडिट रिस्क इंटेलिजेंस प्रदान करती है।

B2B credit infrastructure fintech fundraise of 115 Crore rupees
कई निफ्टी 50 कंपनियों के साथ काम कर रही है FinBox, 4 साल पहले ही हुई थी शुरुआत (Credit: FinBox Website) 
मुख्य बातें
  • पांच साल पहले शुरू हुई B2B क्रेडिट इंफ्रास्ट्रक्चर फिनटेक ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।
  • फिनबॉक्स कई निफ्टी 50 कंपनियों के साथ नए जमाने की वित्तीय सेवाएं शुरू करने के लिए काम कर रही है।
  • फिनबॉक्स एंबेडेड फाइनेंस स्टैक का इस्तेमाल 25 से भी ज्यादा एंकर प्लेटफॉर्म कर रहे हैं।

नई दिल्ली। साल 2017 में शुरू हुई B2B क्रेडिट इंफ्रास्ट्रक्चर फिनटेक, फिनबॉक्स (FinBox) ने करोड़ों रुपये के फंडरेज की घोषणा की है। एम्बेडेड फाइनेंस इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर ने 15 मिलियन डॉलर यानी 115 करोड़ रुपये जुटाए हैं। A91 पार्टनर्स ने आदित्य बिड़ला वेंचर्स और फ्लिपकार्ट वेंचर्स की भागीदारी के साथ इस राउंड का नेतृत्व किया। मौजूदा निवेशक अरली वेंचर्स ने भी इस राउंड में भाग लिया था।

ये दिग्गज कंपनियां हैं फिनबॉक्स के ग्राहक
ZestMoney और खाताबुक (Khatabook) फिनबॉक्स के ग्राहकों में से एक हैं। इनके अलावा ट्रूबैलेंस (TrueBalance), होम क्रेडिट इंडिया, IIFL, बड़े समूह, टेलीकॉम, बैंक, एनबीएफसी और अन्य फॉर्च्यून इंडिया 500 कंपनिय भी फिनबॉक्स के ग्राहक हैं। रजत देशपांडे ने 2017 में अनंत देशपांडे, सृजन नागर और निखिल भावसिंका के साथ फिनबॉक्स की शुरुआत की थी।

कहां होगा 115 करोड़ रुपये का इस्तेमाल?
फिनबॉक्स इस पूंजी का इस्तेमाल अपनी ऑफरिंग को बढ़ाने और दक्षिण पूर्व एशिया में विस्तार करने के लिए करेगी। इतना ही नहीं, कंपनी ने यह भी घोषणा की कि वह विस्तार के लिए अपने मौजूदा कर्मचारियों की संख्या को दोगुना करेगी।

मार्च 2023 तक वितरित होगा 20 हजार करोड़ से ज्यादा का लोन
अपने एंबेडेड फाइनेंस स्टैक और डेटा इंटेलिजेंस सूट के माध्यम से, फिनबॉक्स एनबीएफसी (NBFC), बैंकों और फिनटेक सहित 50 से भी ज्यादा भागीदारों के अपने इकोसिस्टम के जरिए मार्च 2023 तक 20,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का लोन वितरण करने के लिए ट्रैक पर है।

कैसे लाभदायक है फिनबॉक्स की टेक्नोलॉजी?
फिनबॉक्स की टेक्नोलॉजी किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म (फिनटेक और नॉन- फिनटेक दोनों) को बीएनपीएल (BNPL), पर्सनल लोन, वर्किंग कैपिटल लोन, इनवॉइस फाइनेंसिंग, आदि जैसे डिजिटल क्रेडिट प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने में सक्षम बनाती है, जबकि इसके डेटा प्रोडक्ट ऑप्टिमम क्रेडिट निर्णय लेने के लिए आवश्यक इंटेलिजेंस प्रदान करते हैं।

इस उपलब्धि पर फिनबॉक्स के सीईओ ने क्या कहा?
इस संदर्भ में फिनबॉक्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) और को- फाउंडर रजत देशपांडे ने कहा कि, 'फाइनेंशियल सर्विस का भविष्य हर कंपनी और ब्रांड में निहित है जो अपने यूजर्स को प्लेटफॉर्म और इकोसिस्टम में ऑफरिंग का एक क्यूरेटेड सेट प्रदान करते हैं। इससे न सिर्फ विश्वास बढ़ता है बल्कि लेन-देन की गति भी बढ़ताी है और यूजर्स को प्राइनेंशियल प्रोडक्ट मिलने में आसानी होती है। हम फिनटेक, बैंक और समूह सहित किसी भी कंपनी को कुछ ही दिनों में 100 फीसदी डिजिटल प्रोडक्ट्स की पेशकश करते हैं।'

ये है कंपनी का लक्ष्य
आगे देशपांडे ने कहा कि फिनबॉक्स का लक्ष्य फाइनेंशियल सर्विस से जटिलता को दूर करना और बिना कड़ी मेहनत के आसानी से नए, ज्यादा प्रभावी प्रोडक्ट्स को बनाना और लॉन्च करना है।

प्रमुख क्रेडिट इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर है फिनबॉक्स 
इसपर कौशिक आनंद, पार्टनर, ए91 पार्टनर्स ने कहा कि, 'फाइनेंशियल सर्विस फिजिकल परिसर से यूजर्स के हाथों में जा रही हैं, इसके लिए क्रेडिट और वैल्यू चेन को फिर से तैयार करने और डिजिटल-प्रथम युग के लिए जमीन से निर्मित करने की आवश्यकता है। फिनबॉक्स इस सेक्टर में प्रमुख क्रेडिट इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर है और हम इस परिवर्तन के लिए टीम का समर्थन करते हैं। फिनबॉक्स ग्लोबल स्तर पर भी बैंकिंग सर्विस के लिए अग्रणी इंफ्रास्ट्रक्चर प्लेयर बनने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर