Bank Rules: अचानक खाते में आ गए लाखों-करोड़ों रुपये तो हो जाएं सावधान, तुरंत करें ये काम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 11, 2022 | 10:44 IST

Bank Rules: भारत में आए दिन ऐसे मामले आते हैं जब लोगों के बैंक अकाउंट में अचानक से पैसे जमा हो जाते हैं। अगर आपके खाते में भी अचानक पैसे जमा हो जाएं तो आपको क्या करना चाहिए? आइए जानते हैं।

Bank Rules: be careful if money suddenly came in your bank account
Bank Rules: अचानक खाते में आ गए लाखों-करोड़ों रुपये तो हो जाएं सावधान, तुरंत करें ये काम  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कई बार लोगों के बैंक अकाउंट में अचानक बहुत बड़ी रकम आ जाती है।
  • इस अनजान अमाउंट को आपको भूलकर भी खर्च नहीं करना चाहिए।
  • आपको यह पैसा सेंडर को लौटाना ही है।

Bank Rules: देश में हर दिन लाखों-करोड़ों लोग डिजिटल लेनदेन करते हैं। डिजिटल लेनदेन के फायदे तो बहुत हैं, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हैं। बैंकों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां किसी ग्राहक के खाते में अचानक बहुत सारे पैसे आ गए हों और ग्राहक को यह पता ही नहीं होता कि वो पैसे आखिर आए कहां से हैं। अगर आपके बैंक अकाउंट में भी किसी दिन अचानक करोड़ों रुपये जमा हो जाएं तो क्या आपको उन पैसों को खर्च करना चाहिए? कहीं यह आपको किसी मुसीबत में तो नहीं डाल देगा? आइए जानते हैं इसके बारे में-

भूल कर भी न करें ये गलती
अगर कभी आपके बैंक अकाउंट में कहीं से बहुत बड़ी रकम (Unknown Amount in Bank Account) आ जाती है, तो आपको उसे बिल्कुल भी खर्च नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले बैंक को सूचित करना चाहिए। बैंक को इसके बारे में न बताना एक बड़ी गलती हो सकती है। अगर आप इस मामले की जानकारी बैंक को नहीं देते हैं तो आप गलत हैं। बैंक को देर सवेर इस मामले के बारे में पता चल ही जाएगा क्योंकि जिस व्यक्ति ने गलती से आपको पैसे भेजे होंगे, वह अपनी शिकायत दर्ज कराएगा। तब आपको सवालों के घेरे में लिया जा सकता है। चूंकि यह रकम गलती से आपके पास आई है, तो इसे भूलकर भी खर्च न करें क्योंकि यह आपके पैसे नहीं हैं।

PPF Calculator: बनना है करोड़पति? जानें अपने पीपीएफ खाते में कैसे जमा कर सकते हैं 1 करोड़ रुपये

खाते में आई अनजान रकम खर्च करने पर क्या होगा 
आपके खाते में आई अनजान रकम आपकी नहीं है। इसलिए अगर आप इसे खर्च कर लेते हैं तो आपको भारी कीमत भी चुकानी पड़ सकती है। अगर आपने इसे खर्च कर लिया तो फिर आपको अपनी जेब से रकम भरनी पड़ेगी। इसलिए सबसे बेहतर यही है कि आप सबसे पहले इसका पता लगाएं कि आपके खाते में पैसे किसने भेजे हैं। बैंक को इस बारे में तुरंत बताकर सेंडर का पता लगाएं और मामला निपटाएं।

हो सकती है कोई आपराधिक गतिविधि
आजकल डिजिटल बैंकिंग के बढ़ते इस्‍तेमाल के साथ इस तरह की गलतियों की संख्‍या भी बढ़ रही है। इतना ही नहीं, कई बार आपराधिक गतिविधियों के लिए भी जालसाज अमाउंट इधर से उधर ट्रांसफर कर देते हैं। कई बार ऐसा होता है जब जालसाज एक अकाउंट को हैक कर दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं। इससे उनके पकड़े जाने का खतरा कम होता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर