अपनी ही बनाई कंपनी से हाथ धो बैठे 'शार्क' अशनीर ग्रोवर, क्या है पूरी कहानी?

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Mar 03, 2022 | 15:05 IST

BharatPe vs Ashneer Grover: लंबे विवाद के बाद फिनटेक कंपनी भारतपे ने अशनीर ग्रोवर को सभी पदों से हटा दिया है।

BharatPe vs Ashneer Grover
अपनी ही बनाई कंपनी से हाथ धो बैठे 'शार्क' अशनीर ग्रोवर, क्या है पूरी कहानी?  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • माधुरी जैन अक्टूबर 2018 से ही भारतपे में फाइनेंस का प्रबंधन कर रही थीं।
  • अशनीर ग्रोवर की पत्नी ने ऑफिस में शराब पीते हुए लोगों का एक वीडियो साझा किया था।
  • भारतपे कंपनी की वैल्यू 2.8 अरब डॉलर है।

BharatPe vs Ashneer Grover: शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) शो में लोगों के बिजनेस आइडिया सुनकर उन्हें सलाह देने वाले और उनके कारोबार में निवेश कर उनका करियर बनाने वाले बिजनेसमैन अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) के खिलाफ उनकी खुद की कंपनी भारतपे (BharatPe) ने बड़ा फैसला लिया, जिसके बाद अब अशनीर कंपनी के को-फाउंडर नहीं हैं।

पहले अशनीर ग्रोवर ने दिया था इस्तीफा
इससे पहले अशनीर ग्रोवर ने फिनटेक भारतपे के प्रबंध निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था। अशनीर ग्रोवर को भारत के सबसे महनती कारोबारियों में से एक माना जाता है। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि अशनीर को अपनी ही कंपनी से इस्तीफा देना पड़ा?

वायरल हुए ऑडियो टेप को ग्रोवर ने बताया था फेक
पहले 'शार्क' अशनीर ग्रोवर का एक ऑडियो टेप वायरल हुआ था। इस ऑडियो में वे कोटक ग्रुप के एक कर्मचारी को बेहद अभद्र भाषा में धमका रहे थे। हालांकि अशनीर ने साफ कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अशनीर और उनकी पत्नी माधुरी जैन (Madhuri Jain) ने बैंक पर नायका इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में शेयरों के आवंटन में विफल रहने का आरोप लगाया था। हालांकि अशनीर ग्रोवर ने टेप को फर्जी बताया।

अशनीर की पत्नी पर लगा 'फंड के हेराफेरी' का आरोप
इस साल जनवरी में अशनीर ग्रोवर मार्च 2022 के अंत तक छुट्टी पर चले गए थे। अशनीर के छुट्टी पर जाने की घोषणा के एक दिन बाद ही 20 जनवरी को उनकी पत्नी को छुट्टी पर भेज दिया गया था। बाद में भारतपे ने माधुरी जैन को 'फंड के हेराफेरी' के मामले में बर्खास्त कर दिया गया। माधुरी जैन का नाम अल्वारेज एंड मार्सल (Alvarez & Marsal) की जांच के प्रारंभिक निष्कर्षों में सामने आया था। उनका नाम स्टार्टअप में वित्तीय अनियमितताओं से जोड़ा गया।

ग्रोवर की इमरजेंसी याचिक SIAC ने की खारिज
ग्रोवर ने कंपनी में वित्तीय अनियमितताओं की जांच को रोकने के लिए सिंगापुर इंटरनेशनल आर्बिट्रेशन सेंटर (SIAC) में याचिका दायर की थी और भविष्य में किसी भी कार्रवाई से क्षतिपूर्ति की मांग की थी। ग्रोवर SIAC से आपातकालीन राहत पाने में विफल रहे थे।

1 मार्च को ग्रोवर ने दिया था इस्तीफा (Ashneer Grover Resigns)
इसके बाद 1 मार्च 2022 को खबर आई कि अशनीर ग्रोवर ने कंपनी और उसके बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। बोर्ड को भेजे गए ईमेल में, ग्रोवर ने कहा था कि इस साल की शुरुआत से ही उनके साथ बहुत गलत व्यवहार हो रहा है। उन्होंने अपने रेजिग्नेशन लेटर में साख लिखा कि, 'मुझे कंपनी को अलविदा कहने के लिए मजबूर किया जा रहा है।' ग्रोवर ने लिखा कि कुछ लोग मुझ पर और मेरे परिवार पर निराधार हमले कर रहे हैं। इससे मेरी प्रतिष्ठा को नुकसान हो रहा है। साथ ही कंपनी की प्रतिष्ठा भी प्रभावित हो रही है।'

भारतपे ने अशनीर को सभी पदों से हटाया
इसके अगले दिन 2 मार्च 2022 को कंपनी ने ग्रोवर को सभी पदों से हटाने का निर्णय लिया। अब अशनीर ग्रोवर कंपनी के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक (MD) नहीं हैं। इस संदर्भ में भारतपे ने एक बयान में कहा कि इंटरनल गवरनेंस रिव्यू के अंतिम निष्कर्षों में अशनीर ग्रोवर और उनके परिवार के सदस्यों को धोखाधड़ी का दोषी पाया गया है।

ग्रोवर को पाया गया धोखाधड़ी का दोषी
कंपनी का कहना है कि अशनीर अपनी पत्नी के साथ कंपनी के पैसे का दुरुपयोग कर रहे थे। वे अपनी ऐय्याशियों को पूरा करने के लिए कंपनी के पैसों का इस्तेमाल कर रहे थे। उनपर आरोप लगा कि फर्जी वेंडर बनाकर वे कंपनी के खाते से पैसे निकालते रहे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर