बड़ा फैसला: अगले आदेश तक सस्पेंड रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, इन फ्लाइट्स को मिलेगी छूट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Feb 28, 2022 | 11:45 IST

International Flight: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने 23 मार्च 2020 को ही कॉमर्शियल उड़ानों को निलंबित कर दिया था।

International Flight: scheduled international commercial flights ban till further notice
International Flight: बड़ा फैसला: अगले आदेश तक सस्पेंड रहेंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, इन फ्लाइट्स को मिलेगी छूट (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • डीजीसीए ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बड़ा ऐलान किया।
  • भारत ने अमेरिका, ब्रिटेन सहित कई देशों के साथ एयर-बबल समझौता किया है।
  • एयर-बबल के तहत विशिष्ट प्रतिबंधों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित होती हैं।

International Flight: देश में कोरोना वायरस के मामलों (Covid Cases In India) में गिरावट देखी जा रही है। इस बीच सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बड़ा फैसला लिया है। सोमवार को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत से आने-जाने वाली शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय कमर्शियल उड़ानें अगले आदेश तक निलंबित कर दी हैं।

इन उड़ानों पर लागू नहीं होगा सस्पेंशन
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अगली सूचना तक निलंबित रहेंगी। यह प्रतिबंध सभी कार्गो अंतरराष्ट्रीय उड़ानों या डीजीसीए द्वारा अनुमोदित विशेष उड़ानों पर लागू नहीं है। इसके साथ ही ट्रैवल बबल वाली सभी शेड्यूल फ्लाइट्स भी चालू रहेंगी।

यहां पढ़ें विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना गाइडलाइंस

इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने 19 जनवरी को एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें 28 फरवरी तक सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। नवंबर 2021 में DGCA ने घोषणा की थी कि अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर 2021 से फिर से शुरू होंगी, लेकिन महामारी की तीसरी लहर की वजह से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का निर्णय वापस ले लिया गया।

पिछले 24 घंटों में सामने आए कोविड-19 के 8,013 मामले
मालूम हो कि भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 8,013 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 4,29,24,130 हो गई है। करीब दो माह बाद कोरोना के दैनिक मामले 10000 से कम आए हैं। इससे पहले 28 दिसंबर 2021 को कोरोना के 9,195 दैनिक मामले सामने आए थे।

यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए उड़ानें संचालित करेगी इंडिगो
यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए इंडिगो (Indigo) बुडापेस्ट और बुखारेस्ट से उड़ानों का संचालन करेगी। फिलहाल बुडापेस्ट (हंगरी) और बुखारेस्ट (रोमानिया) से एक-एक उड़ान का परिचालन किया जाएगा। ये दोनों उड़ानें इस्तांबुल के रास्ते से परिचालित होंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर