मेहुल चोकसी को बड़ी राहत, जब तक स्वस्थ नहीं होगा तब तक नहीं होगी केस की सुनवाई

बिजनेस
भाषा
Updated Jul 13, 2021 | 11:00 IST

पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी को भारत लाने के प्रयासों को बड़ा झटका लगा है। 

Big relief to Mehul Choksi, till he is not healthy, the case will not be heard
भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी 
मुख्य बातें
  • जब मेहुल चोकसी स्वस्थ होगा तब सुनवाई के लिए डोमिनिका आएगा।
  • चोकसी तभी डोमिनिका लौटेगा जब कोई डॉक्टर स्वस्थ होने का प्रमाणपत्र देगा।
  • मामले की सुनवाई 26 जनवरी, 2022 तक के लिए टाल दी गई है। 

नई दिल्ली : डोमिनिका में अवैध रूप से घुसने के आरोपों में सुनवाई का सामना करने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी डोमनिका ‘सिर्फ’ तभी आएगा जब डॉक्टर उसे सुनवाई में शामिल होने के लिए ‘स्वस्थ होने का प्रमाणपत्र’ दे देंगे। मीडिया ने डोमिनिका उच्च न्यायालय से चोकसी को मिली जमानत की शर्तों का हवाला देते हुए यह खबर दी। कैरेबियाई देश से चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों को बड़ा झटका देते हुए डोमिनिका उच्च न्यायालय के न्यायाधीश बर्नी स्टीफेंसन ने उद्योगपति को एंटीगुआ एवं बारबुडा लौटने की इजाजत दे दी, जहां वह माउंट सेंट जॉन्स मेडिकल सेंटर में तंत्रिकारोग विशेषज्ञ हेडेन ओसबोर्न से चिकित्सकीय परामर्श ले सकेगा। चोकसी 2018 से एंटीगुआ एवं बारबुडा के नागरिक के तौर पर रह रहा है। डोमिनिका न्यूज ऑनलाइन ने यह खबर दी।

उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि चोकसी को उपचार में शामिल विशेषज्ञ और एंटीगुआ में अपने पते में किसी तरह के बदलाव के बारे में अदालत को सूचित करना होगा। वेबसाइट की खबर के अनुसार न्यायाधीश ने कहा कि चोकसी तभी डोमिनिका लौटेगा जब कोई डॉक्टर प्रमाणित करेगा कि वह मुकदमे के लिए फिट है। चोकसी ने स्थानीय पुलिस द्वारा डोमिनिका में अवैध प्रवेश के मामले में और वहां के एक मंत्री के उसे प्रतिबंधित अप्रवासी घोषित करने के फैसले की न्यायिक समीक्षा का अनुरोध किया है। मामले में अब सुनवाई 26 जनवरी, 2022 तक के लिए टाल दी गई है। खबर में कहा गया है कि डोमिनिका में कथित अवैध प्रवेश को लेकर एक मजिस्ट्रेट के समक्ष जारी सुनवाई भी स्थगित कर दी गई।

उच्च न्यायालय ने यह भी आदेश दिया कि लौटने के बाद उसे डोमिनिका में अपने पते के बारे में अदालत को सूचित करना होगा और 48 घंटों के भीतर उनकी जमानत की समीक्षा की जाएगी। जमानत की सुनवाई तब हुई जब वकीलों ने अदालत को उसके बिगड़ते स्वास्थ्य के बारे में सूचित किया। 
डॉक्टरों ने उसे तंत्रिकारोग विशेषज्ञों द्वारा उसकी चिकित्सा स्थिति की तत्काल समीक्षा करने की सलाह दी है। डोमिनिका के प्रिंसेस मार्गरेट अस्पताल के डॉक्टर येरांडी गाले गुटिरेज और रेने गिल्बर्ट वेरानेस द्वारा हस्ताक्षरित 29 जून की सीटी स्कैन रिपोर्ट में कहा गया है कि सेवाएं वर्तमान में द्वीप पर उपलब्ध नहीं हैं।

पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपए के घोटाले में वांछित चोकसी को वापस लाने के भारतीय प्रयासों के लिए डोमिनिका उच्च न्यायालय का आदेश एक बड़ा झटका है। चोकसी के वकीलों ने आरोप लगाया था कि एंटीगुआ और बारबुडा से भारतीय मूल के पुरुषों और बारबरा जाबेरिका नाम की एक रहस्यमयी महिला द्वारा रची गई साजिश में उसका अपहरण कर लिया गया था, जिसने पिछले छह महीनों के दौरान उससे दोस्ती की थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर